Categories
धर्म

Diwali 2020: दिवाली पर प्राचीन’काल से आजमाएं जाते हैं ये उपाय, धन प्राप्ति के लिए ये हैं अचूक

धार्मिक न्यूज़

अंधेरी रात को रोशन करने, खुशियों और सुख-समृद्धि का त्यो’हार दिवाली का’र्तिक मास में कृष्ण पक्ष की अमा’वस्या पर मनाया जाता है। इस साल यह त्यो’हार 14 नवंबर को मना’या जाएगा। माना जाता है कि दिवा’ली की रात मां महा’लक्ष्मी स्वयं भक्तों के घर पधा’रती हैं। मां महा’लक्ष्मी की विधि-विधान के साथ पूजन किया जाता है। ताकि वर्ष’भर घर में किसी भी प्रकार से धन की कमी न रहे और मां लक्ष्मी का आशी’र्वाद बना रहे। ज्योतिष में धन प्रा’प्ति के लिए बहुत से उपाय बताए गए हैं, लेकिन दि’वाली का दिन धन प्रा’प्ति के बेहद खास माना जाता है। लोग धन वृद्धि और लक्ष्मी जी की कृ’पा पाने के लिए सदियों से कई टोटके आज’मातें आ रहे हैं जो बहुत ही अचूक माने जाते हैं।  तो जानते हैं दिवा’ली पर धन प्राप्ति के उपाय…  

दिवाली 2020 मां महालक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मां महालक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें दिवा’ली के दिन मां महालक्ष्मी को अगर भली प्रकार से मना लिया जाए तो हर तरह की आर्थि’क सम’स्या दूर हो सकती है। अगर आप भी पैसे की किल्लत से परे’शान हैं तो इस दिवाली पूजा करने से साथ मां महा’लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप कम से कम एक माला यानि 108 बार अव’श्य करें। अधिक से अधिक आप जितना चाहे जाप कर सकते हैं। 
”ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमला’लये प्रसीद प्रसीद् श्रीं ह्रीं श्रीं ऊं महाल’क्ष्मयै नम:”इस मंत्र का जाप कमलगट्टे की माला से करना है। इसका जाप निष्ठा और विश्वा’स के साथ करने से किसी प्रकार से धन की कमी नहीं होती है। 

दिवाली 2020 पूजा में हल्दी की गांठ रखें (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पूजा में हल्दी की गांठ रखें    हल्दी को शुभता और समृ’द्धि का प्रतीक माना जाता है। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में कुछ हल्दी की गांठे अव’श्य रखें। पूजा संपन्न होने के बाद उन गां’ठों को किसी कपड़े में लपेट’कर धन स्थान पर रख दें। इससे घर में बरकत आएगी। 

diwali 2020

 शनिदेव की वक्र दृष्टि के कारण भी व्यक्ति को आर्थिक परेशा’नियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इसी कारण परे’शान हैं तो दिवाली का समय आपके लिए बहुत उत्तम रहेगा। अमावस्या तिथि को दिवाली का त्यो’हार मनाया जाता है इस’लिए अगले दिन सुबह सूर्यो’दय से पहले उठकर स्नानादि करने के पश्चात पीपल के वृक्ष में जल अर्पित करें और देर रात्रि के समय दीपक भी अवश्य प्रज्व’लित करें। लेकिन दीपक जलाने के बाद चुपचाप बिना पीछे मुड़े वापस आ जाएं। इससे आपकी शनि संबंधित सभी परेशा’नियों का अंत हो जाएगा।  

दिवाली के दिन घर में नई झाड़ू लेकर आएं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिवाली के दिन घर में नई झाड़ू लेकर आएं    यह टोट’का या उपाय हर किसी का मालूम होता है क्यों’कि दीवाली के दिन लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए यह टोट’का बहुत पहले से आजमाया जाता है। दिवाली के दिन एक झाड़ी खरीद कर लाएं उससे पूरे घर की सफाई करें और फिर उसे कहीं पर छिपा’कर रख दें। मान्य’ता है कि इस उपाय से पूरे वर्ष घर में धन की कमी नहीं होती है। मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। क्यों’कि झाड़ू को लक्ष्मी का प्रती’क ही माना जाता है।