Categories
धर्म

दिवा’ली से पहले घर से हटा ली’जिए ये 10 चीजें,वरना आप के साथ होगा कुछ ऐसा.

धार्मिक समाचार

दिवाली 2020

दिवा’ली हिन्दू ध’र्म का प्रमु’ख त्यो’हार है। यह त्यो’हार का’र्तिक मास की अमा’वस्या के दिन मनाया जाता है। इस साल यह त्यो’हार 14 नवं’बर को मनाया जाएगा। दिवा’ली की तैयारी पहले से ही होने लगती हैं। घर की साफ-सफाई, रंगाई-पुता’ई की जाती है और उसे रंग बि’रंगी झा’लरों से सजाया जाता है। मान्य’ता है कि दिवा’ली में मां ल’क्ष्मी घर आती हैं। ऐसे में उनके स्वा’गत के लिए कुछ का’र्य जरूरी होते हैं। ये कार्य इस प्रकार हैं 

वास्तुशास्त्र के अनुसार टूटा हुआ दर्पण रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है

टूटा हुआ दर्पण
वास्तु’शास्त्र के अनु:सार टूटा हुआ द’र्पण रखने से घर में नका’रात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है और परि’वार के सद’स्यों को मान’सिक तनाव का सामना करना पड़’ता है। 

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में टुटा फूटा फर्नीचर रखना अशुभ माना जाता है।

टूटा फर्नी’चर

वास्तु’शास्त्र के अनु’सार घर में टुटा फूटा फर्नी’चर रखना अशु’भ माना जाता है। घर का फर्नी’चर एकदम सही हालत में होना चाहिए। वा’स्तु के अनुसार फर्नी’चर में टूट-फूट बुरा असर डालती है।

वास्तु के अनुसार टूटी हुई है तस्वीरों से घर का वातावरण प्रभावित होता है।

खंडि’त मूर्ति’यां
कभी भूल’कर भी किसी देवी-देवता की खं’डित मू’र्ति या तस्वीर की पू’जा नहीं करनी चाहिए। दुर्भा’ग्य को दूर करने के लिए दिवा’ली से पहले ऐसी फोटो और मूर्ति’यों को जरूर किसी पवि’त्र स्थान में ले जाकर दबा दें।

कभी भी टूटे हुए बर्तनों का उपयोग नहीं करना चाहिए।

 टूटे हुए बर्तन
कभी भी टूटे हुए बर्त’नों का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस दिवा’ली आप ऐसे सभी बर्त’न जिनका आप लंबे समय से इस्ते’माल नहीं कर रहे हैं या फिर टू’टे हुए हैं, उन्हें घर से जरूर बाहर कर दें। ये घर में लड़ा’ई का कारण बनते हैं।