Categories
News

जब किसान बनकर बाइक से धान खरीद केंद्र पहुंचे डीएम, मुंह पर अंगोछा और पैरों में थी हवाई चप्पल…

हिंदी खबर

रामपुर। खबर उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले से है। जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह 10 अक्टूबर को शर्ट लटकाए, मुंह पर अंगोछा बांधकर और पैरों में हवाई चप्पल पहनकर धान खरीद केंद्र पहुंचे गए। किसान की वेश’भूषा देखकर डीएम आन्ज”नेय सिंह को कोई पहचान नहीं सका। इस दौरान उन्”होंने किसान बनकर ही अपना धान बेच’ने की बात की। यहां तक कि व”हां पर मंड’रा रहे बिचौ””लियों से भी उनका सामना हुआ। कुछ ही समय में सारा गड़बड़”झाला उनके सामने आ गया।

शिका”यतों का सच जा”नने के लिए किसा”न बन”कर पहुंचे” ख”रीद कें”’द्र

दर’असल, जिलाधि”कारी आन्जनेय कुमार सिंह को पिछले का”फी समय से कि”सा’नों’ की तरफ से ” “मिल र’ही थी। इस बात का सच जानने के लिए डीएम सा”मान्य व्यक्ति की त’रह धान खरीद केंद्र पहुंचे। बता दें कि बिलासपुर में मं’डी’ परिस’र से का’फी पहले उनका काफि”ला रुक गया था। वह बाइक पर सवार होकर मंडी पहुं’च गए। इस दौरा’न डीए’म ने कई लोगों से कि'”सान बन””कर धान बेचने की बात की। जिसके बाद डी”एम ने बिलासपुर स्थित एन”सी”सीए”फ के क्रय केंद्र पर भारी अ”निय”मित”ता पर केंद्र प्र”भा”री के खिलाफ धान खरीद में शा”सन द्वारा दिए गए निर्देशों के प्रति लाप”रवाही बर”तने के कारण एफ”आई”आर दर्ज कराने के निर्देश दिए।

धान खरीद हो चुकी है शुरू

धान खरीद हो चुकी है शुरू

डीएम आन्जने”य कुमार सिंह ने मीडिया को बताया कि धान खरीद शुरू हो चुकी है और हमारे सभी केंद्र ऑन”लाइन हो चुके है। कुछ शिका”यत मिल रही थी, जिन्में मि’लक मंडी के बाहर जो ख”रीद हो रही थी उनके ऊपर जुर्माना लगाया और उनके खि’ला”फ कार्र’वाई शुरू की। वहीं, अब शिका”यत मिली थी कि 11 सौ से लेकर 14 सौ तक में खरीद की जा रही है। इस शिका”यत को देखने मैं धान खरीद केंद्रों का औ”चक निरी’क्षण करने निकला था।

400 से 500 रुपए कम में खरीद लेते है धान: डीएम

400 से 500 रुपए कम में खरीद लेते है धान: डीएम

डी’एम ने बताया कि ख’रीद कें”द्र के अंदर तो प्राइवेट व्यापारियों के लोग किसानों को बहला-फुसला’कर विभिन्न दामों पर कि’सान के धान को खरीद लेते है और दाम करीब 400 से 500 रुपए कम होता है। डीएम ने बताया कि उन्होंने खुद घूमकर और लोगों से बातचीत करके, इतना ही नहीं जो प्राइवेट खरीददार थे उनसे भी बातचीत करके इस चीज को देखा। आज अपने सारे अधिकारियों को इसी संबंध में बुलाया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कोई किसान से कम दाम में धान की खरीददारी करेगा तो उसके खि”ला”फ सख्त कार्रवाई करेंगे।

दो खरीद केंद्र पर की कार्र’वाई

डी’एम आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा कि आज हमने दो खरीद केंद्रों पर कार्रवाई की है। मिलक में भी कार्रवाई की। साथ ही यह व्यव”स्था भी की जा रही है कि किसानों को आसानी से खरीद केंद्र दिखे। साथ ही कि”सान वहां सीधे एंट्री पा सके और बीच में कोई प्रा”इवेट आदमी न हो। इसके लिए कमेटी भी बनाई जा रही है, जो हर जगह रोड पर निगरानी रखेगी। अगर सड़क पर किसान से कोई सौदा करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिला”फ कड़ी कार्र”वाई की जाएगी।