Categories
Other

भारत अमेरिका के बीच हुआ रक्षा सौदा, कीमत जानकर उड़ जायेंगें होश!

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कल भारत आए हैं. आपको बता दें कि कल सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर राष्ट्रपति ट्रंप का विमान एयरफोर्स वन अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरा था. ट्रंप आज मंगलवार को दिल्ली में रहेंगे और उनकी यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. आपको बता दें डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा किसी ना किसी वजह से ही हो रही थी. आपको बता दें डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने भाषण में आतंक पर पाकिस्तान को वजह बताकर जमकर खरी खोटी सुनाई हैं. आइये आपको बताते हैं भारत और अमेरिका के बीच हुआ रक्षा सौदा कीमत कितनी हैं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मंगलवार को हैदराबाद हाउस में द्वीपक्षीय वार्ता हुई. जिसमें तीन अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए गए हैं. दोनों वैश्विक नेताओं ने एक स्वर में आ’तं’कवाद को खरी-खरी सुनाई. उन्होंने कहा कि पा’किस्तान की धरती से चलने वाले आ’तं’कवाद पर लगाम लगाना जरूरी है. राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी और दोनों देशों के मजबूत रिश्तों का जिक्र किया. ट्रंप ने कहा कि वह भारत के इस दौरे को कभी नहीं भूलेंगे. साथ ही उन्होंने शानदार स्वागत के लिए भारतीयों को धन्यवाद कहा.

भारत और अमेरिका के बीच तीन अरब डॉलर (21559350000000 रुपये) के रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं. जिसमें अमेरिका के 23 एमएच 60 रोमियो हेलिकॉप्टर और छह एएच 64ई अपाचे हेलिकॉप्टर शामिल हैं. संयुक्त बयान में ट्रंप ने कहा कि इस सौदे से दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध और मजबूत होंगे. ये दोनों हेलिकॉप्टर हर तरह के मौसम में दिन के किसी भी समय हमला करने में सक्षम हैं. चौथी पीढ़ी वाला यह हेलिकॉप्टर छिपी हुई पनडुब्बियों को निशाना बना सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.