Categories
health

पी’रियड्स के दौरान ये गलतियां लड़कियों को बना सकती है कमजोर, जान लें अभी नही तो…….

स्वास्थ्य

लड़कियों में 12-13 साल की उम्र के बाद पी’रिय’ड्स आने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। जो एक प्रकार की प्राकृतिक प्रक्रिया है। और यह प्रक्रिया हर महीने चलती है। पी’रियड्’स के दौ’रान लड़कियों को कई प्रकार की समस्याएं जैसे पेट द’र्द, कमर द’र्द, कमजोरी आदि का सामना करना पड़ता है।

पी’रियड्’स के बारे में लड़कियों को पूर्ण जानकारी नहीं होने की वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और लड़कियां कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं जो शरीर के लिए नुक’सानदाय’क होती हैं। आइए ऐसी गलतियों के बारे में जानते हैं। पीरि’यड्स के दौ’रान ये 5 गलतियां लड़कियों को बना सकती हैं बेहद कमजोर, पहली ग’लती भूलकर भी नहीं करें।

5. ज्यादा नमक खाना

पीरि’यड्’स के दौ’रान लड़कियों को नमक का सेवन कम से कम करना चाहिए। पी’रियड्’स के दौरा’न ज्यादा नमक खाने से पेट फूलने लगता है। इसकी वजह से दर्द की स’मस्या ज्यादा होती है।

2. पी’रियड्’स के दौ’रान एक पैड का इस्तेमाल ज्यादा देर तक नहीं करना चाहिए। और 3-4 घंटे में पैड बदलते रहना चाहिए। वरना इं’फेक्श’न हो सकता है।

3. चाय और कॉफी का सेवन
.पी’रि’यड्’स के दौ’रान ज्यादा चाय या कॉफी पीने से पेट और कमर का दर्द बढ़ सकता है। इसलिए चाय और कॉफी का सेवन कम करें।

2. भरपूर नींद नहीं लेना
.पी’रियड्’स के दौरान नींद की कमी लड़कियों के शरीर के लिए नुक’सानदाय’क हो सकती है। और इससे पी’रियड्’स का समय बढ़ सकता है।
1. खान-पान पर ध्यान नहीं देना
.
पीरि’यड्स’ के दौरान जो लड़कियां खान-पान पर ध्यान नहीं देती हैं उनके शरीर में खून की कमी होने लगती है। और शरीर कमजोर होने लगता है। इसलिए पी’रियड्’स में संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहिए।