Categories
News

प’ति के सामने प’त्नी ने ठो’की ता’ल,चु’नावी मैदान में नि’र्दलीय उ’तरे….

हिंदी खबर

बिहा’र चुना’व 2020 में सा’रण जि’ले की पर’सा विधा’नसभा सी’ट से प’ति-प’त्नी ने चु’नावी ता’ल ठो’की है. खा’स बा’त ये है कि दो’नों एक सा’थ ना’मांकन कर’ने आए. निर्द’लीय चु’नाव मैदा’न में उत’र रहे दंप’ति एक दू’सरे के खिला’फ कु’छ नहीं बो’ल रहे हैं, लेकि’न दो’नों का क’हना है कि 19 अ’क्टूबर को त’य हो’गा कि चुना’व में किस’की ना’म वा’पसी होगी.

राज’नीति में प’ति-प’त्नी का अ’लग ही व’र्चस्व
सा’रण की पर’सा विधा’नसभा से ना’मांकन करने वाले प’ति-प’त्नी का राज’नीति में अल’ग ही व’र्चस्व है. प’ति मैने’जर सिं’ह जेडी’यू से पू’र्व महास’चिव रहे हैं, जब’कि उन’की पत्नी रमा’वती दरि’यापुर से प्रमु’ख रहीं हैं. दो’नों ने प’रसा विधान’सभा से निर्द’लीय प्रत्या’शी के रू’प में नामां’कन किया. कहा ये जा र’हा है कि मै’नेजर सिं’ह जे’डीयू से टि’कट मां’ग रहे थे.

ये बो’ले प’ति-प’त्नी
प’ति मैने’जर सिं’ह से बा’त की, तो उ’न्होंने क’हा कि प्रजा’तंत्र है. हर कि’सी का अप’ना निर्ण’य और अ’पनी सो’च है. उ’सी नि’र्णय के त’हत प’त्नी चु’नाव मै’दान में है. इ’स मा’मले में उन’का को’ई भी हस्तक्षे’प न’हीं है. उन्हों’ने क’हा कि प’त्नी जा’ने कि उ’से आ’गे चु’नाव लड़’ना है या फि’र 19 अक्टूब’र को ना’म वा’पस ले’ना है. मैं उ’न्हें बा’ध्य न’हीं कर स’कता. वहीं प’त्नी रमा’वती का कह’ना है कि वै’से तो प’ति के सा’थ हूं, ले’किन 19 तारी’ख को फैस’ला होगा, कि चुना’व लड़’ना है या नहीं.

वीआ’ईपी सी’ट मा’नी जाती है प’रसा
प’रसा विधा’नसभा सी’ट बि’हार में एक वीआ’ईपी सी’ट मा’नी जा’ती है. इ’स सी’ट प’र ए’क ही परि’वार का क’ब्जा र’हा है. 1951 से लेकर अ’भी त’क हु’ए 17 विधा’नसभा चु’नावों में 14 बा’र एक ही परि’वार के उम्मीद’वारों ने जी’त हा’सिल की है. वर्त’मान में इ’स सी’ट से उ’सी सिया’सी परि’वार के स’दस्य और ला’लू प्रसा’द याद’व के सम’धी चंद्रि’का रा’य विधा’यक हैं. हालां’कि, पिछ’ले चुना’व में आर’जेडी के टि’कट प’र चु’नाव जी’तने वा’ले चंद्रि’का रा’य इ’स बा’र जेडी’यू के प्रत्या’शी हैं.