Categories
News

हाथी की पॉ’टी से बनती है आप सबकी ये फेव’रेट ची’ज, नाम जानकर लगेगा झ’टका…

हिंदी खबर

आ’प स’भी जा’नते ही हों’गे हमा’री य’ह दु’निया बहु’त ही ब’ड़ी है औ’र इ’स दु’निया में क’ई ऐ’सी ची’जे है जिन’के बा’रे में आप’ने ना आ’ज से प’हले क’भी सु’ना हो’गा औ’र ना ही क’भी प’ढ़ा हो’गा. य’ह स’भी अद्भु’त ची’जे दुनि’या की बहु’त ही अल’ग औ’र अ’जीब हो’ती है औ’र इ’नके बा’रे में जान’ने के बा’द ह’म स’भी के हो’श उ’ड़ जा’ते हैं. अ’ब आ’ज ह’म आ’पको ए’क ऐ’सी ही जान’कारी दे’ने जा र’हे हैं जि’सके बा’रे में जान’ने के बा’द आप’के हो’श उ’ड़ जाएं’गे. जी दरअस’ल ह’म बा’त क’र र’हे हैं ए’क कॉ’फी की जो हा’थी के ली’द से ब’नती है.

जी हाँ, वै’से य’ह कॉ’फी उ’त्तरी थाइ’लैंड में ब’नाई जा’ती है जि’सको ब्लै’क आ’इवरी ब्लैं’ड कॉ’फी के ना’म से जान’ते हैं. वै’से इस’में सब’से है’रान क’र दे’ने वा’ली बा’त य’ह है कि इस’को ब’नाने में हा’थी की ली’द का इस्ते’माल कि’या जा’ता है. आ’प स’भी को बता दें कि इस कॉफी की कीमत 1100 डॉलर यानी कि 67000 रुप’ए प्र’ति कि’लो है. वै’से इ’स कॉ’फी को बना’ने की प्रक्रि’या ब’ड़ी ही कठि’न है औ’र इ:सी के का’रण इस’की की’मत बहु’त अ’धिक है.

वै’से इ’स कॉ’फी को बना’ने की प्रकि’या को जो भी जा’न ले’ता है व’ह स’मझ जा’ता है कि इस’के म’हंगे हो’ने का का’रण क्या है. वै’से आप’को ब’ता दें कि इ’से ब’नाने की प्रक्रि’या के चल’ते प’हले हा’थी को कॉ’फी के क’च्चे फ’ल का से’वन करवा’या जा’ता है औ’र उ’सके बा’द हा’थी इ’स फ’ल को पचा’ने के बा’द पॉ’टी कर’ता है