Categories
Other

मोदी सरकार दे रही हैं कमाई करने का सुनहरा मौका, सिर्फ 50 हज़ार में शुरू कर सकते हैं ये बिज़नेस

केंद्र सरकार सबके लिए एक अच्छा और सुनहरा मौका लेकर आयी हैं , जिसमे केवल 50 हज़ार रुपयों में आप ऐसा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं । अब से कुछ दिनों के बाद यानी 1 दिसंबर से देशभर के नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा से गुजरने वाली वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया हैं । अब इस नियम से आप कैसे किसी बिज़नेस में निवेश कर सकते हैं तो आयिए हम आपको आज बताते हैं की केंद्र सरकार के इस फैसले से आप 50, 000 हज़ार के निवेश से कैसे कमाई कर सकते हैं ।

दरअसल सरकार ने हर नेशनल हाईवे पर फ़ास्टटैग लगाने का आदेश इसीलिए दिया हैं ताकि टोल प्लाजा पर लंबी भीड़ से बचा जा सके, और जिससे समय और ईंधन की भी बचत हुआ करेगी । इसी के साथ ही इससे प्रदूषण के स्तर को भी नियंत्रण करने में भी मदद मिलेगी।

फ़ास्टटैग होता क्या हैं और इसका इस्तेमाल कैसे होता हैं

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि फ़ास्सटटैग होता क्बया हैं और इसका इस्सेतेमाल किस तरह होता हैं । दरअसल, फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है , जो की नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर उपलब्ध होता हैं । यह तकनीक रेडिया फ्रिक्वेंसी आइडेन्टिफिकेशन  के सिद्धांत पर काम करती हैं । इस फास्टैग को वाहनों के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता हैं , ताकि टो प्लाजा पर मौजूद सेंसेर इसे रीड कर सकें, और जब कोई वाहन टोल प्लाजा पर फास्टैग लेने से गुजरती है तो उस वाहन का ऑटोमेटिक रूप से टोल चार्ज कट जाता हैं । इसके लिए वाहनों को कही भी रुकना नहीं पड़ता हैं । सबसे ख़ास बात यह हैं कि 1 बार जारी किया गया फास्टैग अगले 5 साल के लिए वैध होता हैं । 

फास्टैग बेचने का काम कर सकते हैं शुरू

इसके लिए कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता हैं, जिसे मार्केट में काम करने का अनुभव हो, और उन लोगों को खास व​रीयता दी जाएगी जो की वर्तमान में आरटीओ एजेंट, कार डीलर, कार डेकोर, ट्रांसपोटर्स, पीयूस सेंटर, फ्यूलिंग स्टेशन, इन्श्योरेंस एजेंट प्वाइंट ऑफ सेल एजेंट के तौर पर काम करते हैं ।

कितना करना होगा निवेश 

फास्टैग के लिए प्वाइंट ऑफ सेल एजेंट बनने के लिए आपको सिर्फ 3 चीजों की ही जरूरत होगी. सबसे पहले तो आपको कम्प्यूटर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी ज़रूरी हैं और आपको कम से कम, 1 लैपटॉप या डेस्कटॉप, प्रिंटर और बायोमेट्रिक डिवाइस भी होना चाहिए। इसी के साथ में आपके पास क्षमता हो कि आप कम से कम 50,000 रुपये का निवेश कर सकें।

किसे बेच सकते हैं फास्टैग

देशभर के हाईवे पर चलने वाली 4 पहिया या उससे अधिक पहिये वाले वाहनों को फास्टैग लगाना अनिवार्य हैं । ऐसे में आप उन वाहनों को फास्टैग बेच सकते हैं जो की 1 दिसंबर के बाद नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा से गुजरते हैं और उनके वाहन पर कोई फास्टैग न लगा हो ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.