Categories
News

बी’जेपी में दौ’ड़ी शो’क की ल’हर, इ’स दिग्ग’ज पू’र्व मु’ख्यमंत्री का हु’आ नि’धन, पी’एम मो’दी सदमे में….

ताजा खबर

अहमदा’बाद. गुज’रात (Gujarat) के पू’र्व मुख्यमं’त्री केशु’भाई प’टेल (Keshu Bhai Patel) का गु’रुवार को य’हां नि’धन हो ग’या. व’ह लं’बे सम’य से बी’मार थे. परिवा’र के स’दस्यों ने य’ह जान’कारी दी. पटे’ल 92 व’र्ष के थे. वह 1995 औ’र फि’र 1998 से 2001 के बी’च रा’ज्य के मु’ख्यमंत्री रहे. उ’नके बा’द नरें’द्र मो’दी रा’ज्य के मुख्य’मंत्री ब’ने थे.

पटे’ल के निध’न प’र प्रधा’नमंत्री न’रेंद्र मो’दी (Narendra Modi) ने ट्वी’ट क’र श्रद्धांज’लि दी. न’रेंद्र मो’दी ने गु’जरात के पू’र्व मु’ख्यमंत्री के’शुभाई पटे’ल के निध’न प’र ग’हरा शो’क प्रक’ट क’रते हु’ए क’हा कि उन’का जी’वन रा’ज्य के वि’कास औ’र ह’र गुज’राती के सश’क्तिकरण के लि’ए स’मर्पित र’हा.

मो’दी ने सिल’सिलेवार ट्वी’ट क’र क’हा, ‘ह’म स’बके प्रि’य औ’र सम्मा’नित के’शुभाई न’हीं र’हे…मैं ब’हुत व्य’थित औ’र दु’खी हूं. व’ह ए’क उत्कृ’ष्ट ने’ता थे, जिन्हों’ने समा’ज के ह’र व’र्ग का ध्या’न र’खा. उन’का जी’वन गुज’रात के वि’कास औ’र ह’र गुज’राती के स’शक्तिक’रण के लि’ए स’मर्पित र’हा.’ उन्हों’ने केशु’भाई के पु’त्र भर’त से फो’न प’र बात’चीत की औ’र अप’नी शो’क संवा’दनाएं प्रक’ट कीं. उन्हों’ने क’हा कि के’शुभाई ने उन’के जै’से क’ई यु’वा कार्य’कर्ताओं का मा’र्गदर्शन कि’या औ’र उ’न्हें तै’यार कि’या.

मिल’नसार व्यव’हार के चल’ते ह’र को’ई  क’रता था प्या’र- PM
मो’दी ने क’हा, उन’के मिल’नसार व्यव’हार के च’लते ह’र को’ई उन’से प्या’र क’रता था. उन’का नि’धन अपूर’णीय क्ष’ति है. ह’म स’ब आ’ज शो’क में हैं. उन’के प’रिजनों औ’र उ’नके चाह’ने वा’लों के सा’थ मे’री संव’देनाएं हैं.’ प्रधा’नमंत्री ने क’हा कि भा’जपा औ’र ज’न सं’घ को म’जबूत कर’ने के लि’ए के’शुभाई ने पू’रे गुज’रात का भ्रम’ण कि’या औ’र उन्हों’ने आपात’काल का पुर’जोर वि’रोध कि’या. उन्हों’ने क’हा, ‘कि’सानों के मु’द्दे उन’के दि’ल के बे’हद करी’ब थे. मुख्य’मंत्री के रू’प में या सां’सद या वि’धायक के रू’प में उन्हों’ने कि’सानों के हि’त में क’ई उपा’य सुनि’श्चित कि’ए.’

वि’ज्ञापन ब’ता दें प’टेल छ’ह बा’र गुज’रात विधा’नसभा के स’दस्य र’हे. सा’ल 2012 में भा’जपा छो’ड़ने के बा’द उन्हों’ने ‘गु’जरात परि’वर्तन पा’र्टी’ ब’नाई, जि’सने 2012 में रा’ज्य के वि’धानसभा चु’नाव में बे’हद ख’राब प्रद’र्शन कि’या. इस’के बा’द 2014 में उन्हों’ने अप’नी पा’र्टी का भा’जपा में वि’लय क’र दि’या.

जू’नागढ़ जि’ले के वि’सावदर शह’र में 1928 में ज’न्मे प’टेल 1945 में ब’तौर प्रचा’रक रा’ष्ट्रीय स्वयं’सेवक सं’घ (आरए’सएस) में शा’मिल हु’ए. उन्हों’ने अप’ने राज’नीतिक करि’यर की शुरु’आत ब’तौर ज’न सं’घ कार्य’कर्ता के तौ’र प’र की थी.

पटे’ल के नि’धन प’र सू’रत से भा’जपा सां’सद दर्श’न जा’रदोश ने लि’खा, ‘गुजरा’त के पू’र्व मुख्यमं’त्री श्री केशु’भाई पटे’ल के नि’धन प’र गह’रा दु’ख हु’आ. गुज’रात की राज’नीति के ए’क दि’ग्गज को उन’के कौश’ल के लि’ए द’लीय नि’ष्ठा से परे सम्मा’न मि’ला. उ’नके प’रिवार औ’र शुभ’चिंतकों के प्र’ति मे’री संवे’दना.ओ’म शां’ति.’