Categories
News

ऑन’लाइन मंगा’या 178 रुप’ये का बर्ग’र, और खा’ते से कट गए 21,865 रुप’ये, जानि’ये पूरा स’च..

वायरल न्यूज़

burger fraud

 यदि आ’प भी गू’गल से कस्’टमर के’यर का नं’बर लेकर फो’न करते हैं और फिर किसी भी ए’प को अपने फोन में डाउ’नलोड कर लेते हैं तो यह ख’बर आपकी आं’ख खो’लने वाली है। नोए’डा एक आ’ईटी कंप’नी में का’म कर’ने वा’ली एक महि’ला सॉफ्ट’वेयर इंजी’नियर को ऑन’लाइन ब’र्गर मंगा’ना इत’ना महं’गा पड़ गया कि उस’के खा’ते से 21,865 रु’पये निका’ल लिए गए, जब’कि ब’र्गर की की’मत 178 रुपये थी।

hacker

 यह पूरा मा’मला रिमो’ट कं’ट्रोल वाले ए’प से जुड़ा है। नोए’डा से’क्टर-45 की एक महि’ला ने 178 रु’पये में प्री-पेड पे’मेंट के बाद एक ब’र्गर ऑर्ड’र किया। बर्गर की डिली’वरी 35 मिन’ट में होने वा’ली थी लेकि’न डेढ़ घं’टे तक डिली’वरी नहीं होने पर महि’ला ने संबं”धित रेस्टो’रेंट के कर्म’चारी से चैट की तो उसने बता’या कि ऑर्ड’र कैं’सिल कर दिया गया है। 

customer care

 इस’के बाद महि’ला इंजी’नियर ने अपने पैसे रि’फंड लेने के लिए गूग’ल पर संबं’धित कंप’नी के कस्ट’मर के’यर का नंब’र खो’जा और कॉ’ल किया। म’हिला ने संबं’धित नंब’र पर कॉ’ल की तो उसने खुद को कंप’नी का कर्म’चारी बताया। आरो’पी ने महि’ला से कहा कि वह कॉ’ल को मैने’जर लेव’ल एग्जी’क्यूटिव को ट्रांस”फर कर रहा है। आरो’पी ने कहा कि पै’से वापस’ आ जा’एंगे।  इसके बाद आरो’पी ने महि’ला से कहा कि वह एक एप मोबाइ’ल में डाउनलोड करें।

App Store and Play Store

जब महि’ला ने एप डाउन’लोड की तो आरो’पी ने महि’ला के मोबा’इल को अपने कंट्रो’ल में ले लिया। एप रि’मोट कंट्रो’ल वाला था। इसके बाद उन’के खा’ते से 21,865 रुपये निका’ल लिए। रुपये निका’लने के बाद आरो’पी ने महि’ला के साथ गा’ली ग’लौच की और कहा कि पैसे वाप’स दिए जाएंगे। आरो’पी ने कहा कि वह शिका’यत करती है तो उसके खाते से और पै’से निका’ल लिए जाएं’गे। पी’ड़िता ने साइ’बर थाने में अ’ज्ञात के खि’लाफ केस दर्ज कराया है।

fraud

ऐसी घट’नाओं से बचने के लिए तरी’का यह है कि गूग’ल से कस्ट’मर केयर का नं’बर ना लें। संबं’धित कंप’नी की आधिका’रिक वेबसा’इट से नंबर लें। इसके अला’वा किसी के कहने पर अपने फोन में किसी तरह का एप इंस्टॉ’ल ना करें। पु’लिस रि’कॉर्ड के अनुसा’र नोए’डा में हर म’हीने 100 से अधि’क साइ’बर ठ’गी के मा’मले सामने आते हैं। इनमें से पां’च प्रति’शत का ही खुला’सा हो पाता है।