Categories
News

भा’रत में आज से काम नहीं करेगा PUBG मोबा’इल, कंपनी ने किया बड़ा खुला’सा😱

ब्रेकिंग न्यूज़

PUBG Mobile: भा’रत में गूगल प्ले स्टोर और एप्प’ल ऐप स्टोर से PUBG मोबा’इल ऐप को हटा दिया गया है. हा’लांकि, यह गेम अभी भी उन यूज’र्स के स्मार्ट’फोन में ए”क्टिव था, जिन्हों’ने पहले ही इसे इंस्टॉ’ल कर लिया था.

IGNOU OPENMAT और पीएचडी का प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, यहां करें चेक
सरकार ने पबजी समेत चीन की 118 ऐप्स पर बैन लगाया दिया था.

नई दि’ल्ली. पब’जी मोबा’इल (PUBG Mobile) और पब’जी मोबा’इल लाइट (PUBG Mobile Lite) 30 अक्टू’बर से भार’त में पूरी तरह से काम करना बं’द कर देगा. कंपनी ने गुरु’वार को फे’सबुक पर एक पो’स्ट में इस बात की सूच’ना दी. भारत ने करीब एक मही’ने पहले 118 ऐप्स पर प्रतिबं’ध लगाया था. इन 118 ऐप्स में भा’रत में बहुच’र्चित गे’मिंग ऐप पब’जी पर भी प्रति’बंध लगा दिया गया था. भारत सर’कार ने इस ऐ’प्स को बं’द करने की वजह ची’न से सुर’क्षा खत’रों को बताया था. ये ताजा घोष’णा ऐसे सम’य आई है जब कुछ ही दिन पहले पबजी मो’बाइल के डेव’लपर पब,जी कॉर्प ने लिंक्ड’इन पर एक पोस्ट में कहा था कि भार’त में बैट’ल रॉयल-स्टा’इव गेम्स की भारत में वाप’सी की संभावना है.

मोबा’इल गेम के स्वा’मित्व वाले टें’सेंट गेम्स (Tencent Games) ने फेस’बुक पर एक पोस्ट में कहा कि यह बेह’द अफ’सोस की बात है. इसके साथ ही उन्होंने भारत में पब’जी मोबा’इल और पबजी मोबा’इल लाइट फैंस को सम’र्थन करने के लिए शुक्रि’या अदा किया. कंपनी ने यह भी कहा कि यू’जर्स के डेटा की सुरक्षा कर’ना हमेशा से उनकी प्राथ’मिकता रही है और उन्होंने हमे’शा भा’रत में लागू डेटा सुर’क्षा कानूनों और रेग्युलेशंस का अनु’पालन किया है. बयान में आगे कहा गया कि हमारी प्राइ’वेसी पॉलि’सी में यह कहा गया है कि सभी यू’जर्स की गेमप्ले जान’करी को पार’दर्शी तरीके से प्रॉ’सेस किया जाता है. बयान में कहा गया कि टें’सेंट पब’जी मोबा’इल के डेवल’पर पबजी कॉर्पो’रेशन को सभी अधि’कार लौटा रहा है जो कि क्रा’फ्ट्स गेम यूनि’यन की कंपनी है.

भारत में करीब 25 प्रतिशत थे पबजी के यूजर्स

पबजी मोबा’इल और पबजी मोबा:इल लाइट पर प्रति’बंध उस समय लगा’या गया था जब गे’मिंग प्लेट’फॉर्म पर को’विड-19 महा’मारी के कारण यूजर बेस में काफी बढ़ो’तरी देखी गई थी. ये प्रति’बंध भा’रत के खेल और पेशे’वर गेम’र्स के प्रशं’सकों के लिए भी एक झ’टका था, जो पबजी मोबा’इल के यूज’रबेस का लग’भग 25 प्रतिशत हिस्सा हैं.

कंपनी को हुआ घाटा

बता दें भार’त के इन ऐ’प्स पर प्रति’बंध लगाने के अगले दिन ही चीन की इस टेक कंप’नी की मा’र्केट वैल्यू (Tencent Market Value) में करी’ब 34 अरब डॉ’लर (करीब 2,48,000 रुपये) की गिरा’वट देखी गई थी. टेन्से’न्ट PUBG गे’मिंग ऐप के जरिए ही भार’त से सबसे ज्यादा कमा’ई करती थी. हर रोज इस गेम को करी’ब 3 करो’ड़ एक्टि’व यू’जर्स मिलते थे. इस गेम के सबसे ज्यादा ए’क्टिव यूजर्स की मामले में भार’त टॉप पर था. यही कारण था कि टेन्से’न्ट भारत का सबसे ज्या’दा क’माई करने वाला ऐप था.

भार’त में गू’गल प्ले स्टोर और एप्प’ल ऐप स्टोर से PUBG मोबा’इल ऐप को हटा दिया गया है. हा’लांकि, यह गे’म अभी भी उन यू’जर्स के स्मार्ट’फोन में ए’क्टिव था, जिन्हों’ने पहले ही इसे इंस्टॉ’ल कर लिया था.