Categories
धर्म

आप की जेब में नहीं रुकता है पैसा? तो तुरंत करें ये एक काम, बदल जाएगी आपकी जिंदगी…..

धार्मिक न्यूज़

दो’स्तों अपने कई बार सुना होगा कि झा’ड़ू में पैर नहीं लगना चाहिए। लेकिन कई लोगों को यह नही पता होगा कि ऐसा क्यों कहा जाता है। दरअ’सल झा’ड़ू को मा’ता ल’क्ष्मी का स्व’रूप माना जाता है इस’लिए ऐसा माना जाता है कि झा’ड़ू पर पैर लगाने से माता ल’क्ष्मी का अप’मान होता है। झाड़ू को एक उचित स्थान पर रखना चाहिए। चूँकि झाड़ू माता ल’क्ष्मी का स्व’रूप माना जाता है इसी’लिए इसे हमे’शा ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जो साफ हो जगह गं’दगी नही हो।

यदि आप अपने घर एवम कार्य’स्थल को साफ रखते हैं। रोजा’ना सुबह शाम झा’ड़ू करते हैं स’फाई और स्व’च्छता का ध्या’न रखते हैं तो आप पर माता ल’क्ष्मी की कृपा सदा बनी रहेगी। ऐसा करने से आप’की सभी आर्थिक परेशा’नियाँ भी दूर होती हैं। एवम आपके घर में धन का आग’मन भी होता है।

आपको यह भी बता दें कि जिन घरों में निय’मित तौर पर रोजा’ना झा’ड़ू नही लगाई जाती है उन घरों में सदा दरि’द्रता का वास रहता है। ऐसे घरों में सुख एवम समृ’द्धि की कमी रहती है। झा’ड़ू से जुड़ी कुछ और भी ऐसी बातें हैं जिन’का ध्यान आप’को जरूर रखना चाहिए। क्यों’कि यह बातें आपके घर के आर्थि’क स्थि’ति पर भी प्रभाव डा’लती हैं। यदि आप इन बातों का ध्या’न रखते हैं तो आपके घर पर सदा माता महा’ल’क्ष्मी की कृपा दृ’ष्टि बनी रहती है। और आपके घर में सुख,समृ’द्धि एवम वै’भव का वास रहता है।

दोस्तों इस बात का ध्या’न रखना बहुत जरूरी है कि भूल से भी कभी झा’ड़ू में पैर नही लगाना चाहिए। ऐसा करने से माता ल’क्ष्मी का अप’मान होता है। कभी भी झा’ड़ू को खुले में सामने नही रख’ना चाहिए इसे हमे’शा ऐसी जगह रखना चाहिए जहां इस’पर किसी की भी नजर न पड़े। झा’ड़ू को गंदे,पानी वाले जगह में नही रखना चाहिए। इसी के साथ इस बात का भी ध्यान रख’ना चाहिए कि जिस झा’ड़ू को घर एवम कार्य’स्थल की सफाई के लिए उप’योग किया जाता हो उससे सड़क ,नाली एवम गं’दगी की स’फाई नही कर’नी चाहिए।

किसी भी मेह’मान या घर के सद’स्य के कहीं बाहर जाने के तुरंत बाद झा’ड़ू नही करना चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है। कई लोग झा’ड़ू को किसी दीवार के सहारे खड़ा करके रख देते हैं । झा’ड़ू को कभी भी दी’वार के सहारे खड़ा करके नही रखना चा’हिए। दो’स्तों सभी लोगों को इन बातों का ध्या’न रखना चा’हिए। यह छोटी छोटी बातें भी ह’मारे जीवन एवम आ’र्थिक स्थिति पर बहुत प्रभाव डाल’ती हैं।