Categories
Other

मोदी सरकार की बड़ी सौगात, कहा- ‘LPG गैस सिलेंडर पर मिलेगी दोगुनी सब्सिडी’

आपको बता दें 2 दिन पहले घरेलू गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद पूरे देश में सरकार का विरोध हो रहा था. इससे सरकार भी दबाव में आ गई है. इसी को देखते हुए सरकार ने गैस की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर सफाई दी है. रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी इजाफे के बाद विरोध से घिरी केंद्र की मोदी सरकार ने घरेलू गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है. आज सरकार ने फिर से एक ऐलान किया हैं कि अब दुगुनी सब्सिडी मिलेगी लोगों को. आइये जानते हैं पूरी बात.

पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से बताया गया कि दिल्ली में अभी तक 14.2 किलो के सिलेंडर पर 153.86 रुपए की सब्सिडी मिलती थी, जिसे बढ़ाकर 291.48 रुपए कर दिया गया है. इसी प्रकार से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बांटे गए कनेक्शन पर अभी तक जो 174.86 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिलती थी, उसे बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया है. सरकार ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण उसे घरेलू बाजार में कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ी है. सरकार के कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में जनवरी 2020 में एलपीजी की कीमत 448 डॉलर प्रति मीट्रिक टन से बढ़कर 567 डॉलर प्रति मीट्रिक टन पर पहुंच गई हैं, जिस कारण उसे कीमत बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

बता दें कि दिल्‍ली में बिना सब्सिडी वाली घरेलू एलपीजी 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 144.50 रुपये की वृद्धि की गई है. वहीं, बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 714 रुपये से बढ़ाकर 858.50 रुपये कर दी गई है. सरकार ने बताया कि मौजूदा समय में 27.76 करोड़ से भी अधिक कनेक्‍शनों के साथ राष्‍ट्रीय एलपीजी कवरेज लगभग 97 फीसदी है. करीब 27.76 करोड़ में से तकरीबन 26.12 करोड़ उपभोक्‍ताओं के मामले में बढ़ोत्तरी को सरकार वहन करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.