Categories
Other

तुलसी का पौधा सूखने लगे तो तुरंत करें ये उपाय नहीं तो आपके ऊपर टूट सकता है दुखों का पहाड़!

बहुत सारे लोग घर में तुलसी तो लगा लेते है लेकिन उसकी सही ढंग से देखभाल नही करते है. तुलसी के पौधे के पास अगर सफाई नही की जाए तो ये आपके लिए बुरा परिणाम देता है. तुलसी के पौधे को अगर आप घर में लगा देते है और उसे पानी देना भूल जाते है तो ये सूखने लगता है. इसके बाद या तो वह सूख जाता है या फिर काला पड़ना शुरू हो जाता है. हिन्दू धर्म में तुलसी को लेकर कई तरह के नियमों का वर्णन किया गया है. इन नियमों का पालन करना हर व्यक्ति के लिए बेहद अनिवार्य होता है. ये नियम कौन से है आइए जानते है.

आप सभी जानते ही है कि तुलसी का पौधा सबसे पवित्र पौधा होता है. तुलसी को अगर आप अपने घर में लगाते है तो ये आपके घर को पवित्र करती है. तुलसी की पूजा का विशेष महत्व रहता है. घर में तुलसी लगाने का बहुत महत्व होता है. तुलसी के पौधे को स्वर्ग का पौधा कहा जाता है ऐसा कहा जाता है कि इसे भगवान ने धरती पर लोगो का उदार करने के लिए भेजा है. शायद ही आपको कोई ऐसा घर देखने में मिलेगा जहाँ पर तुलसी का पौधा नही होगा. हर घर में तुलसी का पौधा होता है. शास्त्रों में तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का अवतार माना गया है. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी की पूजा होती है उस घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है. उस घर में कभी भी पैसो की कमी नही होती है और माँ लक्ष्मी की भी असीम कृपा रहती है.

सबसे पहली बात जो है वह ये है कि तुलसी को आपको रविवार को नही छूना चाहिए. इसके अलावा आपको तुलसी के पौधे को एकादशी के दिन या फिर चन्द्रग्रहण के दिन भी नही छूना चाहिए. सबसे जरुरी बात जो है वह है आपको कभी भी सूर्यास्त के बाद पत्तियों को नही तोड़ना चाहिए. तुलसी की आपको रोजाना पूजा करनी चाहिए और आपको हर शाम को उसके नीचे घी का दीपक जलाना चाहिए. कुछ घरो में तुलसी का पौधा सुख जाता है लोग इसके बाद उस पौधे को फैंक देते है जबकि ऐसा नही करना चाहिए.

जब कभी तुलसी का पौधा सूख जाता है तो आपको उसे फेंकने की बजाय जल में प्रवाहित कर देना चाहिए और उसकी जगह किसी दुसरे तुलसी के पौधे को लगाना चाहिए. तुलसी के पत्तो को आपको कभी भी भगवान गणेश और शिव पर नही चढ़ाना चाहिए. कुछ लोग तुलसी के पत्तो को खाते है लेकिन उन्हें ये नही पता होता है कि तुलसी के पत्तो को चबाना नहीं चाहिए बल्कि उन्हें पूरा निगल जाना पड़ता है. जो व्यक्ति तुलसी की पूजा करता है या फिर उसे छू लेता है. तो वह इन्सान पवित्र हो जाता है. तुलसी इन्सान को पवित्र करती है. जिस घर में तुलसी होती है वहां पर देवी देवता भी निवास करते है और ऐसे घर से नकारात्मक शक्तियाँ भी दूर रहती है. ऐसे घर में हमेशा दैवीय शक्तियाँ विराजमान रहती है.


Leave a Reply

Your email address will not be published.