Categories
News

बड़ा खुलासा-: पति को मृ’त दिखा वि’धवा पेंशन ले रही थीं सुहागिने , अब सरकार ने किया…….

खबरें

बदायूं (उप्र): बदायूं जिले में पति को मृ’त बताकर सुहागन महिलाओं द्वारा वि’धवा पें’शन योज’ना का लाभ लेने का मा’मला सामने आया है. प्र’शास’न को फि’लहा’ल 106 ऐसे मा’मले मिले हैं. जि’ला’धिका’री ने त’त्काल मा’मले का संज्ञा’न लेते हुए पेंश’न रो’कने की का’र्रवा’ई के साथ अभी तक उन्हें दी गई राशि वसू’लने का भी नि’र्देश दिया है.

दूसरे विवाह के बाद भी पेंशन लेना नहीं किया बंद


जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार ने बुधवार को बताया कि जिले में कुल 106 महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने अपने पति को मृ’त दिखाकर पेंशन का लाभ लिया है. उन्होंने कहा कि कुछ ऐसे भी मा’मले हैं जिनमें महिला ने पहले पति के म’रने के बाद पेंश’न लेना शुरू किया था, लेकिन दूसरे विवाह के बाद उसे बंद नहीं कराया. अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में सुहागन मिली सभी महि’लाओं की पें’शन रोकी जा रही है और उन्हें पेंशन के रू’प में अब तक दी गई धनराशि की व’सूली भी की जाएगी.

891 मृ’तक महिलाओं के खाते में जा रही पेंशन


उन्होंने बताया कि इसके अलावा 891 ऐसी महिलाएं भी हैं जिनकी मौ’त हो चुकी है लेकिन अभी तक उनके खा’ते में पेंशन की रकम जा रही है, उसे बंद किया जाएगा. इस पूरे प्रकरण पर बदायूं के जिलाधिकारी कुमार प्रशांत का कहना है कि कुछ शि’काय’तें मिली हैं, उनकी जां’च कराई जा रही है. उन्होंने कहा कि यह एक सत’त प्रकिया है जिसमें नि’रंतर जां’च चलती रहती है और य’थोचि’त का’र्रवा’ई भी की जाती है.