Categories
News

सोने में आई भारी गिरा’वट, इस गिरा’वट का आप उठा सकते हैं फा’यदा, आप के लिये है सुन’हरा मौका

न्यूज़

आज फिर से सोने के दाम (Gold Price Today) में गिरा’वट देखने को मिल रही है। बुध’वार को सोना 50,325 रुप’ये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था, जो आज 125 रुपये की गिरा’वट के साथ 50,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खु’ला। सोने में आई ये गिरा’वट (Gold Price Fall) बढ़ती ही चली गई। शुरु’आती कारो’बार में ही सोना ने 50,149 रुपये प्रति 10 ग्राम न्यून’तम स्तर भी छू लिया। वहीं सोना अपने ओप’निंग प्राइस से ऊपर जाने में काम’याब नहीं हो सका है। कल भी सोना गिरा था और दो दिनों में देखें तो सोने में भारी गिरा’वट आ चुकी है। पिछले दिनों में को’रोना वैक्सीन के सफल ट्रायल की खबरें आ रही हैं, जिस’के चलते लोगों का सोना से रु’झान कम हो रहा है, जबकि शेयर बाजार हर दिन नए रेकॉ’र्ड बना रहा है।

कल वायदा बाजार में गिरा सोना

कमजोर हा’जिर मांग के कारण कारोबा’रियों ने अपने मा सौदों की कटान की जिस’से वायदा कारो’बार में बुधवार को सोना 0.57 प्रतिशत की गिरा’वट के साथ 50,475 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमो’डिटी एक्स’चेंज में दिसंबर माह में डिलि’वरी वाले सोना वायदा की कीमत 291 रुपये यानी 0.57 प्रतिशत की गिरा’वट के साथ 50,475 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 7,626 लॉट के लिये कारो’बार किया गया। न्यू’यार्क में सोना 0.22 प्रतिशत की गिरा’वट के साथ 1,880.90 डॉलर प्रति औंस रह गया।

सर्राफा बाजार में सोने की कीमत गिरी

रुपये के मू’ल्य में सुधार और निवे’शकों की कमजोर मांग से दिल्ली स’र्राफा बाजार में सोना बुधवार को 357 रुपये की गिरा’वट के साथ 50,253 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। एचडी’एफसी सिक्यु’रिटीज ने यह जान’कारी दी। इससे पहले के कारो’बार में सोना 50,610 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी भाव भी 532 रुपये की गिरा’वट के साथ 62,693 रुपये प्रति किलो’ग्राम रह गयी। मंगलवार के कारो’बारी सत्र में यह भाव 63,171 रुपये प्रति किलो’ग्राम पर बंद हुई थी।

7 अगस्त 2020, ये वो दिन था जब सोने-चांदी ने एक नया रेकॉ’र्ड बनाया। सोने और चांदी दोनों ने ही अपना ऑल टाइ’म हाई छुआ। 7 अगस्त को सोने ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का ऑल टाइम हाई का स्तर छुआ था, ज’बकि चांदी ने 77,840 रुपये प्रति किलो का स्तर छुआ था। सोना अब तक क’रीब 6000 रुपये प्रति 10 ग्राम गिरा है, जबकी चांदी करीब 15,500 रुपये प्रति किलो तक गिर चु’की है।

क्या सोना कोरोना काल से पहले की स्थि’ति में लौट आएगा?

कोरोना वाय’रस की वजह से शेय’र बाजार में एक तगड़ी गिरा’वट देखने को मिली थी। समय बीत’ने के साथ-साथ शेयर बा’जार उस तगड़ी गिरा’वट से लगा|तार उबर रहा है। दुनिया भर के अधिकतर शेयर बाजार कोरोना की वजह से आई गिरा’वट से मज’बूती से लड़ते हुए रिक’वर कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सोना (today gold price) अपना ऑल टाइम हाई छू कर वापस आ चुका है। आए दिन सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। अब सवा’ल ये उठता है कि क्या सोना भी कोरो’ना काल से पहले वाली स्थि’ति में लौट आए’गा, क्योंकि ये ट्रेंड देखा गया है कि शेयर बाजार मज’बूत होता है तो सोना कम’जोर होता है और इसका उल्टा भी होता है। तो क्या सोना अभी और सस्ता होगा, क्योंकि जनवरी में सेंसे’क्स 41 हजार के करी’ब था, तब सोने की की’मत भी 41 हजार के करीब थी।

67 हजार रुपये तक जा सकता है सोना

मोती’लाल ओसवाल फाइनें’सियल सर्वि’सेज के अनु’सार सोने का भाव लंबी अव’धि में 65-67 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है। फर्म की रि’पोर्ट में कहा गया है कि सोने की मांग ती’सरी तिमाही में 30 प्रति’शत गिरने के बाद चौथी तिमाही में वापस बढ़ने की संभा’वना है, क्योंकि इस दौरान आभू’षणों की खरी’दारी में तेजी आएगी। रिपोर्ट में अनु’मान है कि अमे’रिकी चुनाव के बाद आने वाले कुछ महीने सोने की कीमत को तय करने के लिए महत्व’पूर्ण होंगे और इस दौरान कें’द्रीय बैंकों का रुख, कम ब्याज दर, कोविड-19 महा’मारी का प्रभाव और अन्य चिंताएं की’मतों को प्रभा’वित कर सकती हैं, हालां’कि सर्राफा के लिए संभाव’नाएं अच्छी हैं।

कोरोना काल में सोना बना वरदान

सोना गहरे संक’ट में काम आने वाली संपत्ति है, मौजू’दा कठिन वैश्विक परिस्थि’तियों में यह धार’णा एक बार फिर सही साबित हो रही है। कोविड-19 महामारी और भू-राजनी’तिक संकट के बीच सोना एक बार फिर रिकॉ’र्ड बना रहा है और अन्य संप’त्तियों की तुलना में निवे’शकों के लिए निवेश का बेहतर विक’ल्प साबित हुआ है