Categories
Other

बच्ची को था काफी दिनों से पेट दर्द, जांच में सामने आयी हैरान कर देने वाली सच्चाई

अक्सर आप लोगों ने काफी अजीबोगरीब चीजों के बारे सुना होगा । आजकल ऐसे मामले आपको आये दिन सुनने को मिल रहे होंगे । जैसे कुछ दिन पहले एक ऐसा मामला सामने आया था जिसमे एक 24 वर्ष के युवक के ब्रेन में 10 कॉकरोच के अंडे मिले थे । इस बार भी कुछ अजीबोंगरीब मामला सामने आया हैं जिसे जानकर आपके होश भी उड़ सकते हैं । तो आयिए हम आपको बताते हैं की यह पूरा मामला क्या हैं ।

दरअसल ये मामला चीन के गुआंगदोंग शहर का है, जंहा एक आठ साल की बच्ची को काफी दिनों से पेट दर्द और उल्टी की शिकायत हो रही थी , तब बाद में उसके परिवार उसको लेकर हॉस्पिटल गए थे । उस बच्ची के पेट को फूला देखकर डॉक्टर ने ट्रीटमेंट शुरू किया। लेकिन इसके बाद भी जब बच्ची की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। इसिलए बाद में डॉक्टर्स ने बच्ची के पेट का सिटी स्कैन किया जिसमे उन्हें पेट में बालों का एक बड़ा गोला दिखाई दिया। बच्ची के पेट से 1.5 किलो का बालों का गोला निकला है। डॉक्टर्स ने ऑपरेशन कर इस गुच्छे को निकला हैं ।

दरअसल सिटी स्कैन के दौरान डॉक्टर्स को बच्ची के पेट के अंदर खाने के अवशेषों के साथ उलझी बालों की एक भारी-भरकम गांठ दिखी, जिसे एंडोस्कोपी से नहीं निकाला जा सकता था क्योंकि ये बिल्कुल तरह से पथरीली थी।

एक ख़ास और चौकाने वाली बात यह भी पता चली की 8 साल की बच्ची को 2 साल की उम्र से ही बाल खाने की बुरी आदत लग गई थी। उसकी माँ ने उसकी ये आदत छुड़ाने की बेहद कोशिश की लेकिन ये उनके लिए बहुत मुश्किल था। डॉक्टर ने बताया कि बाल खाने की ये आदत पिका नामक बिमारी के के लक्षण हैं। पिका एक तरह का ईटिंग डिस्ऑर्डर है जिसमें लोगों में ऐसे सामान खाने की भूख डेवलप हो जाती है जिनमें पोषण नहीं होता हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.