Categories
Other

OMG! इस गाने को सुनते ही सं-बं’ध बनाना शुरू कर देती हैं लड़कियां

स’म्बंध बनाने से पार्ट्नर एक दूसरे के क़रीब आते हैं और ये हर किसी के लिए ज़रूरी भी है। शादी के बाद सम्बं’ध बनाना बहुत ज़रूरी होता है लेकिन आजकल लोग शादी से पहले ही स’म्बंध बना लेते हैं। आप सब ये बात जानते होंगे कि सम्बं’ध बनाए के लिए पार्ट्नर में प्यार होना ज़रूरी होता है लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि कोई लड़की किसी गाने को सुनते ही स’म्बंध बनाना शुरू कर देती है।

ये गाना सुनकर कम उम्र में लड़के लड़कियाँ बना लेते हैं स’म्बंध

एक रीसर्च में ख़ुलासा हुआ है कि रैप म्यूज़िक सुनने वाले लड़के लड़कियाँ कम उम्र में ही सम्बं’ध बनाना शुरू कर देते हैं। रीसर्च के अनुसार दूसरी तरह के संगीत की अपेक्षा रै-प म्यूजिक में स्पष्ट यौ-न संदेश ज्यादा होते हैं।

अमेरिका के ह्यूस्टन राज्य में स्थित टेक्सास यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, मध्य विद्यालय के जो लड़के लड़कियाँ तीन घंटे से ज़्यादा रोजाना रै-प संगीत सुनते हैं, वे नौवीं कक्षा से ही से’क्स करने लगते हैं और समझते हैं कि उनके संगी-साथी भी ऐसा कर रहे हैं।

इस वजह से रै-प गाने सुनकर बच्चे बना लेते हैं सम्बंध

जोनसर बेकर कहते हैं कि जब किशोरा-वस्था में कोई रैप गाने में से’क्स की बातें सुनता है तो वह अपने दोस्तों से पूछता है कि उसके आसपास लोग ऐसा ही व्यवहार कर रहे हैं या नहीं।

शोधकर्ताओं ने अभिभावकों को सलाह दी है कि वे अपने बच्चों के साथ खुलकर बातचीत करें। खासतौर पर रै’प गानों और उनके बोल के बारे में अवश्य बातचीत करें और उनमें यौ-न व्यवहार और डेटिग के बारे में उनकी समझ स्पष्ट करें। वहीं, जोनसन बेकर अब 5वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के यौ-न व्यवहार पर अपना अगला अध्ययन कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.