Categories
Other

वैज्ञानिकों ने तैयार किया भगवान का ऐसा स्केच जिसको देखकर आपकी भी आँखे फ-टी रह जाएँगी

क्या आप लोग जानते हैं की भगवान कैसे दिखते हैं, या कई बार आपके दिमाग यह बात तो ज़रूर आई होगी कि हम जिस भगवान की पूजा करते हैं आखिर वो दिखते कैसे हैं ? वैसे तो हमारे पास कई देवी -देवता हैं लेकिन अगर सभी को मिलकर जो एक ईश्वर है अगर हमें उसका चेहरा देखना हो तो फिर हम ये कैसे देखेंगे? तो आयिए आज हम आपको बताते हैं की जो सबका सिर्फ ईश्वर हैं वो असल में किसकी तरह दिखते हैं ।

हम आपको बताते हैं की आखिरकार विज्ञानिकों ने यह खोज निकाला हैं कि ईश्वर का चेहरा कैसा दिखता हैं । विज्ञानिकों का कहना है की ईश्वर का चेहरा किसी युवा और खूबसूरत स्त्री जैसा होता हैं। भारत में अभी तक ऐसा कुछ रिसर्च नहीं हुआ है लेकिन अमरीकी वैज्ञानिकों ने बहुत सारे अमरीकी चेहरों पर रिसर्च करके ईश्वर का एक स्केच बनाकर तैयार किया हैं ।

सबसे ज़्यादा ख़ास बात यह हैं की अमरीकी ईसाईयों ने ईश्वर के चेहरे को बूढा नहीं बल्कि जवान बताया और उसी आधार पर रिसर्च कर के ऐसा स्केच भी तैयार किया गया हैं । वैज्ञानिकों और मनोवैज्ञानिकों ने लगभग 511 अमरीकी ईसाईयों की मदद से यूनिवर्सिटी ऑफ़ नार्थ कैलिफ़ोर्निया के चेपल हिल पर ईश्वर के चेहरे का स्केच बनाया हैं ।

इस रिसर्च में भाग लेने वालों ने सैकड़ों लोगों के रूप अलग-अलग चेहरे जोड़े और चुना कि प्रत्येक जोड़े से कौन सा चेहरा वैसे दिखाई देता है जैसे कि उन्होंने भगवान को प्रकट करने की कल्पना की हैं ।

सभी चयनित चेहरों को संयोजित करके, शोधकर्ताओं ने एक समग्र ‘ईश्वर का चेहरा’ इकट्ठा किया जो दर्शाता था कि पकैसे हर एक व्यक्ति ने भगवान को कैसे प्रकट किया हैं। इस रिसर्च के परिणाम काफी आश्चर्यजनक थे, माइकल एंजेलो से मॉन्टी पायथन तक, भगवान के चित्रों ने लगभग हमेशा उन्हें पुराने और विशाल सफेद दाढ़ी वाले कोकेशियान आदमी के रूप में दिखाया है लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि कई ईसाईयों ने भगवान को छोटी, अधिक स्त्री, और कम कोकेशियान के रूप में देखा हैं ।

अध्ययन के मुख्य लेखक जोशुआ कॉनराड जैक्सन ने सुझाव दिया, ‘ये पूर्वाग्रह उस तरह के समाजों से उभरे हैं जिन्हें उदारवादी और रूढ़िवादी चाहते हैं.’

‘पिछले शोध से पता चलता है कि उदारवादियों से ज़्यादा एक सुव्यवस्थित समाज में रहने के लिए रूढ़िवादी चाह रखते हैं, और चाहते हैं कि शक्तिशाली भगवान द्वारा दुनिया चलाई जाए.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.