Categories
News

अंडा हुआ सोना: कीमतों में हुई इतनी बढ़ोत्तरी, तोड़ा 3 सालों का रिकॉर्ड, जानें नए रेट

खबरें

सर्दियों के मौसम में नॉन वेजिटेरियन लोगों की चाहत अंडे के लिए और ज्यादा बढ़ जाती है। बाजारों में हर जगह अंडे दिखाई देने लगते हैं। गर्मी के मुकाबले सर्दियों में अंडों का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। डॉक्टर भी अंडे के सेवन को फायदेमंद बताते हैं। लेकिन इस बार अंडे खाना आम आदमी की जेब पर बहुत भारी पड़ने वाला है। क्योंकि सर्दियों के सीजन में अंडे के रेट्स काफी ज्यादा बढ़ गए हैं।

टूटा तीन सालों का रिकॉर्ड
अंडे की कीमतें बीते तीन से चार सालों का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तैयार है। 20 दिसंबर को अंडे का ओपन मार्केट रेट पिछले तीन सालों के ऑफिशियल रेट के रिकॉर्ड को तोड़ चुका है। एक दिन पहले देश की सबसे बड़ी बरवाला मंडी में ओपन मार्केट में 100 अंडा 550 रुपये तक बिका है, जबकि ऑफिशियल भाव करीब 521 रुपये रहा। बताया जा रहा है कि अंडे का ऑफिशियल रेट तीन साल पहले 543 रुपये था। हालांकि बरवाला मंडी में अभी ऑफिशियल रेट के और ज्यादा बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

देखते ही देखते आसमान पर पहुंची कीमतें
बरवाला मंडी में 100 अंडे का ऑफिशियल रेट 420 रुपये था, लेकिन देखते ही देखते यह 521 रुपये तक पहुंच गया है। जबकि ओपन मार्केट रेट 550 रुपये तक रहा। बता दें कि यह उछाल 24 घंटे से भी कम समय के अंदर देखने को मिला है। पांच दिसंबर से दो दिन पहले अंडे का रेट 420 रुपये था, लेकिन पांच दिसंबर के बाद कीमत सीधे 483 रुपये तक पहुंच गया है। मंडी में तो अंडे की कीमत कुछ और तय हो रही है, लेकिन ये बिक उससे भी अधिक रेट पर रहा है।

क्या है इसके पीछे की वजह
इसके पीछे की वजह बीमारी के चलते कम अंडा का उत्पादन बताया जा रहा था, लेकिन जानकारों का कहना है कि ये बड़े कारोबारियों की अंडा महंगा करने की एक चाल है। बरवाला मंडी में मुर्गियों के आरडी नाम की बीमारी से ग्रस्त होने की खबर फैल चुकी है और अंडे का उत्पादन कम हो चुकी है। हालांकि बरवाला के व्यापारी इसे महज अफवाह बता रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि दो-चार पोल्ट्री फार्म में तो यह हर जगह रहती ही है।

अगले साल तक बनी रहेगी बढ़ोत्तरी
बता दें कि इससे पहले भी ये कहा जा रहा था कि अगले साल तक अंडे के दामों में बढ़ोत्तरी बनी रहेगी। अंडे कारोबारियों ने दावा किया है कि फरवरी 2021 तक अंडे के दामों में और बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है, लेकिन इस दौरान कीमत कम नहीं होगी।