Categories
Other

महिला को है एक ऐसी अजीब बीमारी, की वो सिर्फ मर्दों ही आवाज़ नहीं सुन पाती हैं

आजकल ये बहुत ही आम सी बात हो गयी है कि कई लोगों को कान से सुनायी ही नहीं देता, तो किसी को कम सुनायी देता हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे केस के बारे में बताने जा रहे है, जिसे सुनकर आप भौचक्के रह जाएंगे. ये एक ऐसा अजीबों-गरीब मामला जिसमें एक महिला को बाकी सब तो सुनायी देता है पर वो केवल पुरुषों की आवाज़ नहीं सुन पाती हैं.

दरअसल, अभी फिलहाल ही फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, चीन में चेन नाम की एक महिला है जिसे बाकी हर चीज़ सुनायी देती है, लेकिन वो सिर्फ मर्दों की ही आवाज़ को नहीं सुन सकती हैं. दरअसल वो किसी बीमारी से झुझ रही थी, और उसे ये बात तब महसूस हुई जब वो बाकी सब तो सुन पा रही थी. लेकिन उसे अपने बॉयफ्रेंड की आवाज़ बिलकुल भी सुनाई दे रही थी. हॉस्पिटल में जांच करवाने के बाद उसे पता लगा की ये बीमारी के लक्षण बहरेपन के नहीं बल्कि, रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस नाम की बीमारी के थे.

रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस क्या है?
कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महिला को रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस नाम की बीमारी हो गयी हैं. इस बीमारी को हम “लो-फ्रीक्वेंसी हियरिंग लॉस” भी कहते हैं। इस बीमारी में मरीज़ केवल हाई फ्रीक्वेंसी आवाजों को ही सुन पाता हैं. डॉक्‍टर के मुताबिक महिलाओं की आवाज की फ्रीक्वेंसी पुरुषों की आवाज के मुकाबले ज्यादा होती है, इसी कारण से चेन को सिर्फ मर्दों की आवाज ही सुनाई नहीं देती। डॉक्टर का यह भी कहना है कि इलाज के दौरान जब वो उससे बात कर रहे थे, तो वो सिर्फ महिला डॉक्‍टर की ही आवाज सुन पा रही थी।

रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस के कारण
कान से कम सुनाई देने या फिर विशेष प्रकार की आवाजें ही सुनाई देने की समस्या बेहद दुर्लभ है। डॉक्टर के अनुसार तनाव और कम नींद की वजह से चेन को यह बीमारी हुई है। इसका मतलब यह है कि खराब जीवनशैली की वजह से यह बीमारी किसी को भी हो सकती है।

आवाज को सुनने की क्षमता को एक ग्राफ की मदद से समझा जाता है, इसे ऑडियोग्राम कहा जाता है।

लो फ्रीक्वेंसी ना सुनाई देने के मामले में यह स्लोप ढलने की बजाय ऊपर चढ़ता दिखाई देता है, इसीलिए इसका नाम रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस रखा गया हैं ।

कम आवृत्ति सुनवाई हानि के संभावित कारणों में मेनियार्स डिजीज, वायरल संक्रमण, किडनी की विफलता, स्पाइनल एनेस्थेटिक्स और इंट्राक्रानियल उच्च रक्तचाप से आपके कान में दबाव परिवर्तन भी शामिल होते हैं। रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस सभी पुरुष आवाजों के लिए ही सीमित नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.