Categories
Other

IAS में पूछे गए इस सवाल का लड़की ने दिया ऐसा जवाब की एक ही झटके में हो गयी सेलेक्ट

हमारे देश भारत में कई सारी अलग- अलग तरह की परीक्षाएं होती हैं. इस परीक्षा में सबसे ज्यादा कठिन परीक्षा भारतीय सिविल सर्विसेज की परीक्षा होती हैं. हर साल लाखों छात्र- छात्राएं यह परीक्षा देते हैं. आजादी के बाद भारत में कई सारे बदलाव हुए थे लेकिन इतनी कड़ी चुनौतियों के बाद भी आजकल ये सबके बीच आकर्षण बनता जा रहा हैं. बता दें, की (IAS) की परीक्षा इतनी मुश्किल होती हैं , जिसमें लाखों लोग की परीक्षा देते हैं पर सिर्फ कुछ ही लोग सफल हो पाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे अलग और अजीब सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते हैं.

जानकारी के लिए आपको बता दें, की आईएस (IAS) की परीक्षा में कुछ छात्रों के पास ना होने का एक कारण सीटों की सीमित संख्या भी होती हैं . भारतीय सिविल सेवा परीक्षा यानी की IAS की ये तीन चरणों में पूरी होती हैं . इसका पहला चरण शुरुवाती परीक्षा , दूसरा चरण मुख्य परीक्षा और तीसरा ओर सबसे महत्वपूर्ण चरण इंटरव्यू होता हैं . इन तीनो चरणों में सफल होने के बाद ही छात्र को प्राथमिकता के अनुसार, आई.ए.एस. , आई.एफ.एस. ,आई.पी.एस., आई.आर.एस , और बाकी दूसरी केंद्रीय सेवाओं के लिए चुना जाता हैं. हमारे भारत देश ने बिहार राज्य से कई सारे आईएस (IAS) पाए हैं.

ऐसी परीक्षाओं में ऐसे ऐसे ट्रिकी सवाल पूंछे जाते हैं कि आपकी बुद्धि ख़राब हो जाए | इनके जवाब बहुत ही आम और आसां होते हैं बस जरूरत होती है कि आप अपने दिमाग को शांत और स्थिर रखे और इत्मिनान से जवाब दें | आपके दिमाग की स्थिरता और सेन्स ऑफ़ ह्यूमर जान्ने के लिए ही ऐसे सवाल किये जाते हैं ताकि आप चयन होने वाले विभाग में सही से काम कर सकें |

आपको एक ख़ास बात ये भी बता दे की , भारतीय सिविल सेवा के इंटरव्यू में भी बहुत से अजीबों- गरीब और कठिन प्रश्न पूछे जाते है जिनका सही जवाब देना बहुत ही मुश्किल काम हैं. ऐसे अलग और उलझा देने वाले सावालों से कई बार छात्र जवाब देने में नाकामयाब हों जाते हैं. कुछ दिनों से एक ऐसा ही अजीब प्रश्न काफी चर्चा का विषय बना हुआ है, जब एक छात्र से आई.ए.एस के इंटरव्यू के दौरान ये प्रशन्न पूछा गया तो उसका तो सिर ही चकरा गया था.

दरअसल ऐसे ही एक इंटरव्यू में एक लड़की से पूछा गया कि वो क्या है जो लड़का सफ़ेद सफ़ेद निकालता हैं और उसे लड़कियां पी जाती हैं? इस सवाल को सुनकर तो एक पल के लिए उस लड़की का दिमाग चलना बंद हो गया था. कुछ देर तक सोचने के बाद लड़की ने ये जवाब दिया-

सवाल :

लड़का सफ़ेद सफ़ेद निकालता हैं और उसे लड़कियां पी जाती हैं?

जवाब : लड़की ने जवाब दिया आंसू. उसने बताया की आंसू सफ़ेद होते हैं , जो लड़के निकालते हैं , पर लडकियां आंसू को पी जाती हैं , मतलब अपने दर्द परेशानी को छुपा लेती हैं.

आपको जानकारी के लिए बताना चाहते हैं की जो भी लोग सिविल सर्विसेज की पढाई कर रहे हैं या परीक्षा देने वाले है तो पहले इस तरह के सवालों की पूरी तयारी कर के जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.