Categories
Other

ऐसे 5 शहर जहाँ के छात्र बनते है सबसे ज्यादा IAS, पटना आता हैं 5वें नंबर पर!

आज के वर्तमान समय में बहुत से लोग आईएएस की तैयारी करते हैं. लेकिन शुरूआती समय में उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती हैं. आईएएस की तैयारी के लिए कौन सा शहर सबसे अच्छा रहेगा. आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे. भारत के उन टॉप शहरों के बारे में जिस शहर में तैयारी करने वाले छात्र सबसे ज्यादा आईएएस बनते हैं. चलिए जानते हैं भारत के उन पांच शहरों के बारे में जहां के लोग सबसे ज्यादा आईएएस ऑफिसर बनते हैं.

पटना : पटना भारत का पांचवा ऐसा शहर है जहां से सबसे ज्यादा आईएएस ऑफिसर निकलते हैं. बता दें पटना में IAS बनने का प्रतिशत 10% के आसपास है. लखनऊ : लखनऊ भारत का चौथा ऐसा शहर है, जहां से सबसे ज्यादा आईएएस ऑफिसर निकलते हैं. बता दें इस शहर में आईएएस बनने का प्रतिशत 20% के आसपास है. इलाहाबाद : इलाहाबाद भारत का दूसरा ऐसा शहर है, जहां से सबसे ज्यादा आईएएस ऑफिसर निकलते हैं. बता दें इलाहाबाद में लगभग 38% औसतन आईएएस ऑफिसर निकलते हैं.

जयपुर : जयपुर भारत का तीसरा ऐसा शहर है जहां से सबसे ज्यादा आईएएस ऑफिसर निकलते हैं. बता दें की जयपुर में औसतन लगभग 38% लोग आईएएस ऑफिसर बनते हैं. दिल्ली : दिल्ली भारत का पहला ऐसा शहर है जहां से सबसे ज्यादा आईएएस ऑफिसर निकलते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें इस शहर से लगभग 69% आईएस ऑफिसर निकलते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.