Categories
Other

भारत में ‘चक्रवाती तूफान’ का अलर्ट, अगले 24 घंटे में आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अलर्ट जारी करके बताया अगले 24 घंटों के दौरान देश के कई हिस्सों में तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान की संभावना है।देश के कई हिस्सों में चक्रवाती तूफान का ख़तरा मँडरा रहा है। मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले 48 से 72 घंटों में ‘तूफान’ को लेकर स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में सामान्य से अधिक वर्षा के चलते इस बार गर्मी और लू का प्रकोप नहीं दिखा है। इस बार 1 मार्च से लेकर 3 मई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगभग 311% अधिक बारिश हुई है जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 300% ज़्यादा वर्षा देखने दर्ज की गई है। इसी तरह बिहार में 274% अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

skymet weather केअनुसार, अगले एक सप्ताह तक रुक-रुककर बारिश का दौर जारी रहेगा। पूर्वी भारत पर एक चक्रवाती हवाओं का ख़तरा बना हुआ है। अगले 24 के घंटे के दौरान बिहार, उत्तरप्रदेश में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ भारी बारिश होगी। साथ ही आंधी-तूफान और ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसके अलावा उत्तर भारत के कई राज्यों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने मई के पहले सप्ताह में चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी जारी की थी। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान की रफ्तार बेहद धीमी है। ये कितना प्रभावशाली होगा इसकी स्थिति 48 से 72 घंटों में साफ हो जाएगी। विभाग के मुताबिक, मॉडन जूलियन ओषिलेशन के दायरे में कमी होने की कारण से बंगाल की खाड़ी पर बना सिस्टम थोड़ा कमजोर पड़ गया है। लेकिन, खतरा अभी भी बरकरार है। इसका सबसे अधिक प्रभाव ओडिशा और आस पास के इलाकों में दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.