Categories
Other

IAF को इजराइल से मिली Spice 2000 Bomb की पहली खेप, बालाकोट में आतंकी ठिकानों को किया था तबाह

नई दिल्ली भारतीय वायु सेना (IAF) ने नए इजरायली स्पाइस 2000 बमों को प्राप्त करना शुरू कर दिया है। बमों के नए संस्करण का पहला बैच हाल ही में भारत पहुंचाया गया है। बालाकोट एयर स्ट्राइक-फेम से भारतीय वायु सेना को स्पाइस-2000 बम का एक बैच मिला।

ग्वालियर एयर बेस पर स्पाइस -2000 बम का एक बैच पाया गया क्योंकि यह भारतीय वायु सेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के बेड़े का आधार है और एकमात्र ऐसा बेड़ा है जो इजरायल के बम ले जाने में सक्षम है। ।

भारतीय वायु सेना ने मार्क 84 वॉरहेड और बमों के साथ इजरायल के साथ 250 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जो इमारतों को पूरी तरह से नष्ट कर सकते हैं।

26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को नष्ट करने के लिए भारतीय वायु सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले मसाला बम वही हैं।

कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाकर्मियों पर आतंकवादी हमले के बाद, भारतीय वायु सेना ने कश्मीर में स्थित बालाकोट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को नष्ट करने के लिए हवाई हमला किया पाकिस्तान के कब्जे में।

इस दौरान भारतीय वायु सेना द्वारा इस्तेमाल किए गए हथियार आतंकवादी ठिकानों पर लड़ाकू विमानों से दागे गए बम थे।

14 फरवरी को पुलवामा में CRPF के एक काफिले पर हुए आतंकवादी हमले में 40 सैनिक मारे गए थे, जिसके बाद देश में शोक की लहर दौड़ गई थी। हमले के फौरन बाद, आतंकवादी संगठन ने जिम्मेदारी संभाली।

कुछ दिनों के बाद, भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को बालाकोट में एक रात की हड़ताल को नष्ट कर दिया, जहाँ आतंकवादी आधारित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.