Categories
Other

भारत का एकमात्र ऐसा शहर जहां का हर इंसान कर चुका है फिल्मों में काम!

कैमरे को देखकर हम भारत के लोग हमेशा एक्सायटेड हो जाते हैं, और अगर ये कैमरा फिल्मों का हो तो फिर तो कहने ही क्या? लोग फिल्म में एक झलक दिखने भर के लिए भी हर हद से गुज़रने के लिए तैयार हो जाते हैं. लेकिन हमारे भारत में एक ऐसा शहर है जहां के लोगों को कैमरा देखकर कोई अलग फीलिंग नहीं आती है. ऐसा नहीं है कि ये लोग किसी और ही धुन में रहते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये शहर अभिनेताओं का शहर है और यहां के लगभग हर इंसान ने फिल्मों में काम किया है.

राजस्थान के इस शहर में हर समय किसी ना किसी फिल्म की शूटिंग होती ही रहती है. अब तक सैकड़ों फिल्में यहां शूट की जा चुकी हैं. इस शहर की आबादी 50 हज़ार है और बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जो इस शहर में रहते हों और उन्होंने कभी फिल्मों में काम ना किया हो. यही वजह है कि इस शहर को लोग एक्टर्स का शहर कहते हैं. बॉलीवुड वालों को भी ये शहर कुछ ज़्यादा ही पसंद है. इस शहर का नाम है मंडावा. बॉलीवुड के कई नामी और बड़े एक्टर्स इस शहर में अपनी फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में आ चुके हैं. चाहे सलमान खान की बजरंगी भाईजान हो या फिर आमिर खान की पीके हो, बॉलीवुड की ढेरों बड़ी और सुपरहिट फिल्में इस शहर में शूट की जा चुकी हैं.

आखिर क्यों इसी शहर को ही बॉलीवुड वाले इतना तरजीह देते हैं? आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा होगा. इसका जवाब है इस शहर की संस्कृति. मंडावा में राजस्थानी संस्कृति के बड़े ही खूबसूरत रंग नज़र आते हैं. घरों की दीवारों पर खूबसूरत चित्रकारी दिखाई देती है और शहर में कई बड़ी-बड़ी हवेलियां भी नज़र आती हैं. राजस्थान की असली खूबसूरती और रजवाड़ों से शाही ठाठ-बाट की झलक इस शहर में ही देखने को मिलती है. मंडावा राजस्थान के शेखावटी अंचल का भाग है. इसे दुनिया की सबसे विशाल ओपन आर्ट गैलरी भी कहा जाता है. यहां की हवेलियां और यहां के घरों की दीवारों पर बनी पेंटिंग्स राजस्थान घूमने आने वाले पर्यटकों को खूब लुभाती हैं.अपनी इन्हीं खूबसूरतियों और खासियतों के चलते ही मंडावा बॉलीवुड को इतना ज़्यादा रास आता है.

बात अगर यहां हुई बड़ी फिल्मों की शूटिंग के बारे में करें तो इस जगह पर सबसे पहले फिल्म गुलामी की शूटिंग हुई थी. इस फिल्म को लोकेशन्स की वजह से खूब सराहना मिली थी. इसके अलावा मंडावा और इसके आस-पास के कई इलाकों मे भी कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग की जा चुकी है. इनमें पिंजर, कच्चे धागे, पहेली, कोई मेरे दिल से पूछे, शुद्ध देसी रोमांस, जब वी मेट, जेड प्लस और लव आजकल प्रमुख हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.