Categories
Other

इन देशों में भारत का 1 रु है 300 रु के बराबर!

भारतीय मुद्रा यानी रुपये की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमत बेहद कम है. जिसकी वजह से हम अपनी पसंदीदा जगहों पर जाने से पहले कई बार सोचते हैं. लेकिन, अभी भी कुछ ऐसे देश हैं जहां रुपया आपकी उम्मीदों पर खरा उतरता है. अगर आप भी कहीं विदेश जाने का सोच रहे हैं तो हम आपको उन खूबसूरत देशों के बारे में बता देतें हैं जहां भारतीय रुपया आपको अमीर होने का एहसास कराता है. आइये जानते हैं विदेशों के नाम जहाँ भारत के मुद्रा के भी डिमांड हैं.

इंडोनेशिया : 1 रुपया = 207.00 इंडोनेशियन रुपिया : द्वीपों की देश, जहां साफ नीला पानी और उष्णकटिबंधीय जलवायु, देखने को मिलता है. इंडोनेशिया उन देशों में से एक है जहां भारतीय मुद्रा की वैल्यू अधिक है. इसके अलावा यहां भारतीयों को मुफ्त वीजा दिया जाता है. जिसका मतलब है कि आप ज्यादा खर्च किए बिना इस खुबसुरत देश में घुमने का आनंद ले सकते हैं.

वियतनाम : 1 रुपया = 355.04 वियतनामी डोंग : एक देश जिसे अपने बौद्ध पगोडा, शानदार व्हिएतनामी व्यंजन और नदियों के लिए जाना जाता है, जहां आप कायाकिंग जा सकते हैं. वियतनाम भारतीयों के घुमने के लिए एकदम सही जगह है क्योंकि यहां की संस्कृति पूरी तरह से अलग है. यह बहुत दूर नहीं है और बहुत महंगा भी नहीं है. युद्ध के संग्रहालय और फ्रेंच वास्तुकला इसके आकर्षण का केन्द्र हैं.

कंबोडिया : 1 रुपया = 63.23 कंबोडियन रियाल :कंबोडिया अपने विशाल पत्थरों से बने अंगकोर वाट मंदिर के लिए लोकप्रिय है. भारतीय नागरिक यहां अधिक खर्च किये बिना घुम सकते हैं. इसके रॉयल पैलेस, राष्ट्रीय संग्रहालय और पुरातात्विक खंडहर आकर्षण के केन्द्र हैं. कंबोडिया पश्चिमी देशों के पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है और इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे भारतीयों के बीच भी फैल रही है. इसके अलावा भी कई ऐसे देश हैं जहाँ भारतीय मुद्रा की काफी वैल्यू हैं. श्रीलंका, नेपाल, आइसलैंड, जापान, पैराग्वे, मंगोलिया, कोस्टा-रिका.

Leave a Reply

Your email address will not be published.