Categories
Other

सावधान: अब इंटरनेट पर अश्ली-ल चीज़े अपलोड और डाउनलोड करने पर होगी करवाई, मिलेगी कड़ी सजा

इन दिनों इंटरनेट और सोशल मीडिया पर बच्चों की अश्लील तस्वीरें व वीडियो बनाने का सिलसिला न जाने कितने वक़्त से चलता आ रहा हैं लेकिन अब ऐसे करने वालो की खैर नहीं होगी । ऐसे आरोपियों पर नजर रखने के लिए सीबीआई ने विशेष इकाई बनाई है। तो आयिए जानते हैं कि आखिर यह समस्या पर सीबीआई किस तरह से एक्शन लेगीं।

दरअसल इस इकाई का काम इंटरनेट समेत सभी सोशल नेटर्किग प्लेटफार्म पर नजर रखने का होगा, और जो भी बच्चों की अश्लील तस्वीरें या वीडियो अपलोड या डाउनलोड करेगा, उसके खिलाफ बाल यौन अपराध संरक्षण कानून (पोस्को) एक्ट और सूचना प्रौद्योगिकी कानून की अलग – अलग धाराओं के तहत कार्रवाई भी की जाएगी।

सीबीआई  के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया हैं कि इंटरनेट पर बच्चों से जुड़ी पोर्न सामग्री की शिकायतें दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही थी। इसके साथ ही फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया साइट्स और व्हाट्सएप व टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग एप पर भी बड़ी संख्या में बच्चों से जुड़ी पोर्न सामग्री को फॉरवर्ड किये जाने की भी कई शिकायत मिल रही थी। इसीलिए इन सब  पर नजर रखने और आरोपियों की पहचान कर उनके खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने के लिए विशेष इकाई का गठन किया गया है।

सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विशेष अपराध जांच शाखा के अंतर्गत आने वाली यह नई इकाई न सिर्फ उन लोगों से संबंधित जानकारी जमा करेंगी, और जो इंटरनेट पर ऐसी सामग्री बना रहे हैं और उसे प्रसारित कर रहे हैं, उन लोगों की भी जानकारियां इक्कठी करेगी, जो ऐसी सामग्रियों को इंटरनेट पर ब्राउज और डाउनलोड कर रहे हैं।

जाहिर सी बात है बच्चों से जुड़ी अश्लील सामग्री पर रोकथाम के लिए एजेंसी का एक बढ़िया कदम है, क्यूकी इसमें आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सीबीआई को किसी की शिकायत का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, और वह खुद ही आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर सकेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.