Categories
News

iPhone के बैक में छिपा है एक कमा’ल का बटन, इसका इस्ते’माल सुन’कर रह जा’एंगे आप हैरान

न्यूज़

ऐपल ने iOS 14 अप’डेट के जरिए आई’फोन्स के बैक पै’नल में कमाल का बटन जोड़ दिया है। यूज’र्स फोन के बैक पैन’ल को टैप करके स्क्री’न लॉ’क करने से लेकर स्क्रीन’शॉट लेने तक का काम कर स’कते हैं।

नई दिल्ली।
ऐप’ल ने अपने iPhone स्मार्ट’फोन्स में एक नया बटन जो’ड़ा है, जिस’के बारे में अभी बहु’त ही कम यूज’र्स को पता है। कं’पनी ने अपने लेटे’स्ट ऑपरे’टिंग सि’स्टम iOS 14 के जरि’ए ना सिर्फ सॉफ्ट’वेयर अप’डेट जारी किया है, बल्कि एक हार्ड’वेयर फीचर को भी जोड़ा है। हालां’कि अगर आप सोच रहे हैं कि कंप’नी ने कोई फिजि’कल बटन दिया है, तो ऐसा नहीं है।

apple iphone

दरअ’सल ऐपल ने Back Tap नाम का फीच’र जारी किया है। इसके ज’रिए आई’फोन का बैक पैन’ल टच सेंसि’टिव बना गया है। यानी आपके आई’फोन का बैक पैनल एक ब’टन में परिव’र्तित हो जाता है। यूजर्स बैक पै’नल पर टैप करके फो’न से ढेर सारे का’म करा स’कते हैं। खास बात यह है कि इस’के लिए आप’को बैक पैन’ल का कोई खास हि’स्सा टैप नहीं कर’ना, ब’ल्कि पूरा बैक पैन’ल ही एक ब’टन में ब’दल जाता है। इस फीच’र की बहुत ज्या’दा चर्चा नहीं हुई इस’लिए अधिक’तर यूज’र्स इससे अन’जान हैं।

ऐसे करें फीचर का इस्तेमाल
इस क’माल के फीचर का इस्ते’माल करने के लिए सबसे पहले आप’को फोन की से’टिंग्स में जा’कर Back Tap फीच’र ऑन करना होगा। इसके लिए settings में जा’कर Accessibility में जा’एं और फिर Touch से’क्शन में जाएं। थो’ड़ा नीचे जाने पर आपको Back Tap ऑप्श’न दिखा’ई देगा। इसे टर्न ऑन कर लें।

अब आप’को दो विक’ल्प दिए जाएंगे- Double Tap और Triple Tap. इनमें से कोई एक विक’ल्प चुनने के बाद आप’को कुछ फी’चर्स की लि’स्ट दी जाएगी, जिन’को आप बैक पै’नल के जरिए एक्से’स कर पाएंगे। उदाह’रण के लिए अगर आप Lock Screen ऑ’प्शन चुनते हैं तो आप बैक पैन’ल पर दो या तीन पर टैप करके स्क्री’न लॉक कर स’कते हैं। इसी प्रकार आप चाहें तो बैक से ही स्क्री’नशॉट भी ले सकते हैं।