Categories
Other

इस बड़ी वजह के कारण इरफ़ान खान ने अपने नाम में जोड़ा था एक्स्ट्रा ‘R’

इरफ़ान एक ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने टीवी सीरियलों से अपने कैरियर की शुरुआत की और हॉलीवुड तक का सफ़र तय किया. 90 के दशक में दूरदर्शन के मशहूर टीवी सीरियल चंद्रकांता में बद्रीनाथ का किरदार कौन भूल सकता है. अभी हाल ही में लॉकडाउन से पहले उनकी फिल्म अंग्रेजी मीडियम रिलीज हुई थी. उन्होंने हिंदी फिल्मों में कई यादगार भूमिकाएं निभाई. लेकिन क्या आप जानते हैं उन्होंने अपने नाम में एक्स्ट्रा R जोड़ा था. आइये आपको बताती हूँ उसके पीछे की बड़ी वजह.

कम ही लोगों को मालूम है कि इरफान खान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान (Sahabzade Irfan Ali Khan) था. वे रॉयल फैमिली से ताल्लुक रखते थे. इरफान को अपना इतना लंबा नाम पसंद नहीं था. इसलिए उन्होंने अपने नाम में बदलाव किया. उन्होंने साहबजादे को हटा दिया और इरफान की स्पेलिंग में एक्स्ट्रा R जोड़ दिया. जिसके बाद उनके नाम की स्पेलिंग Irrfan हो गई. इरफान को अपने नाम में एक्स्ट्रा R का साउंड काफी पसंद था. इसलिए नाम में R जोड़ने के पीछे न्यूमेरोलॉजी से कनेक्शन नहीं था.

इरफान खान के करियर की बात करें तो उनकी पहली फिल्म सलाम बॉम्बे थी. जो कि साल 1988 में रिलीज हुई थी. वैसे उन्होंने अपना करियर टीवी से शुरू किया था. पहली फिल्म में ही इरफान खान ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा लिया था. मीरा नायर के निर्देशन में बनी इस फिल्म इरफान खान ने लेटर राइटर का रोल अदा किया था. मालूम हो, सलाम बॉम्बे को एकेडमी अवॉर्ड में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म के लिए नॉमिनेशन मिला था. देश विदेश में सलाम बॉम्बे को कई सारे अवॉर्ड मिले थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.