Categories
Other

अगर चाहते हैं की कभी न लगे चश्मा, तो रोजाना करें इस चीज़ का सेवन

आजकल के समय में सब लोगों की लगातार टीवी देखने से या कंप्यूटर और लैपटॉप और मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से आंखें ख़राब होने लगी हैं , और इस वजह से आंखों की रोशनी भी कम हो जाती हैं. इस कारण के चलते आंखों से पानी आना ,धुंधला दिखाई देना और लगातार सिरदर्द जैसी परेशानी होती हैं. डब्ल्यूएचओ (WHO) संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, की दुनिया में एक अरब से भी ज्यादा लोग आंखो से जुडी समस्या से परेशान हैं. काफी लोग तो मोतियाबिंद जैसी बड़ी और गंभीर बीमारी से भी जूझ रहे हैं. कमज़ोर आंखो की वजह ये हैं उसकी देखभाल न करना . इसलिए आज हम आपको एक ऐसी ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करने से आप अपनी आंखो को स्वस्थ रख सकते हैं.

बता दें, की आंखों की समस्या देने वाले कुछ प्रमुख लक्षण ये होते हैं जैसे- अस्पष्ट दृष्टि, आंखों के अंदर या आसपास दर्द सूजन और खुजली होना , आंखों का लाल होना, आंखों में छोटे-छोटे धब्बे होना। आपको यह बात भी बता दे की आंखो की इन परेशानियों मुख्य कारण प्रदूषण हैं , क्युकी उसकी वजह से सारी गंदगी आंखो में जाकर जमा होम जाती हैं. किसी कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से या फिर लगातार मोबाइल फोन और लैपटॉप में इस्तेमाल से भी आंखो में जलन होने लगती हैं.

आप सिर्फ सौंफ का सेवन करने से इस समस्या से निजात पा सकते हैं . आप सौंफ और बादाम के मिश्रण का सेवन करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं. बता दें, की सौंफ के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। सौंफ आंखो की रोशनी बढाने के लिए मददगार साबित होती हैं.

वही बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ‘E’ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो की आंखो के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

एक ख़ास बात यह हैं की की अगर आप सौंफ का सेवन करते हैं तो आपको पेट दर्द की समस्या, पेट में सूजन जैसी परेशानी दूर होती हैं. इसके अंदर मौजूद फाइबर वजन को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है। सौंफ का सेवन करने से मुह से आने वाली दुर्गन्ध भी खत्म हो जाती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.