Categories
Entertainment

जन्माष्टमी : श्री कृष्ण को काफी पसन्द है ये चीजें, जरूर लगायें भोग और पायें सुख, समृद्धि……..

हटकें

हालांकि कोरोना वायरस की वजह से सभी लोगों को अपने घरों में रहते हुए जन्माष्टमी बनानी पड़ेगी पिछले साल की भांति इस साल भी २   दिन यानी कि 11 और 12 अगस्त को मनाया जाएगा कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था ऐसे में 11 अगस्त को भादो माह की  कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कई  क्षेत्र में जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा वहीं 12 अगस्त को रोहिणी नक्षत्र में भी कई क्षेत्रों में जन्माष्टमी मनाई जाएगी।  

मथुरा में रोहिणी नक्षत्र में यानी कि 12 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी वहीं गोकुल में 11 अगस्त यानी की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को ही श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा श्री कृष्ण का बाल रूप में लड्डू गोपाल कहा जाता है जन्माष्टमी के दिन आप भी लड्डू गोपाल को इन चीजों का भोग जरूर लगाएं। 

1 मखाना पाक : श्री कृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर लड्डू गोपाल को मखाना पाक का भोग अवश्य लगाएं कहा जाता है कि उन्हें मखाना पाक काफी पसंद था।  

2 पंचामृत: जन्माष्टमी के मौके पर पंचामृत  का काफी महत्व है लड्डू गोपाल को जन्मदिन पर पंचामृत से अभिषेक किया जाता है लड्डू गोपाल का अभिषेक करने के बाद इसे  प्रसाद के रूप में लिया जाता है पंचामृत बनाने के लिए आप जैसे दूध, शहद ,गंगाजल और तुलसी की जरूरत पड़ेगी।  

3 मखाने की खीर :लड्डू गोपाल को मखाने की खीर भी काफी पसंद है मखाने की खीर बनाने के लिए आपको काजू ,बादाम और मखानो की आवश्यकता होगी।  

4 माखन मिश्री : माखन मिश्री श्री कृष्ण का भोग लगाया जाता है श्री कृष्ण का माखन चोर भी कहा जाता था ऐसे में जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को माखन मिश्री का भोग लगाएं।