Categories
News

इनकी अद्भुत कलाकारी देख दंग रह जाएंगे आप….

हिंदी खबर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें पानी जैसी दिखने वाली सतह के बीच एक विशाल ढां’चा खड़ा दिख रहा है. इस ढांचे को इंसान की गर्दन और सिर वाले हिस्से के आकार में बनाया गया है. ढांचे में बालों वाली जगह से पानी निकलता नजर आ रहा है. इस अद्भुत ढांचे की तस्वीर के साथ सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि ये जापान के सबसे खूबसूरत फव्वारों में से एक है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. ये कोई जापान का फव्वारा नहीं बल्कि एनिमेशन के जरिये बनाई गई एक तस्वीर है जिसे चैड नाइट नाम के आर्टिस्ट ने बनाया था.

फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स इस तस्वीर को जापान का फव्वारा समझकर पोस्ट कर चुके हैं. पिछले साल भी कई लोगों ने तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया था. हालांकि कमेंट सेक्शन में कुछ यूजर्स ये लिख भी रहे हैं कि ये एक डिजिटल आर्टवर्क है. पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है.

तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें चैड नाइट नाम का एक फेसबुक पेज मिला. यहां वायरल तस्वीर में दिख रहे ढांचे का एनिमेटेड वर्जन मिला जिसे पेज पर अक्टूबर 2018 में पोस्ट किया गया था. इसके साथ दी गई जानकारी में बताया गया है कि ये एक एनीमेशन है ना कि जापान का फव्वारा. खोजने पर हमें ये एनीमेशन चैड नाइट नाम के एक वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी इसी जानकारी के साथ मिला.