Categories
News

इ’स दे’श के सैनि’कों की 80 सा’ल से से’क्स गु’लाम र’हीं ये महि’लाएं, महि’लाओं की र’क्षा न’हीं ब’ल्कि उन’का कि’या.. दे’श का ना’म सु’न हो जा’एंगे..

हिंदी खबर

सि’योल: दश’कों से यौ’न दा’सी के रू’प में इस्तेमा’ल हो र’हीं कोरि’याई महि’लाओं को 80 सा’ल बा’द इंसा’फ मि’ला है। सा’उथ को’रिया की ए’क अदा’लत ने इन महि’लाओं के ह’क में क’ई दश’क बा’द फैस’ला सुना’या है। इ’न महिला’ओं के सा’थ जा’पानी सैनि’क दूस’रे वि’श्व यु’द्ध के व’क्त रो’ज रे’प कि’या कर’ते थे। सा’उथ कोरि’या की रा’जधानी सियो’ल की केंद्री’य जि’ला अदा’लत ने बी’ते शुक्र’वार को इ’न महि’लाओं के ह’क़ में ब’ड़ा फैस’ला सु’नाया। सा’थ ही क’हा कि 12 पी’ड़ित महि’लाओं को 66-66 ला’ख रु’पये जा’पान की ओ’र से दि’ए जा’एं।

दू’सरे वि’श्व यु’द्ध के व’क्त बना’या था से’क्स गुला’म

जान’कारी के लि’ए ब’ता दें कि दूस’रे वि’श्व यु’द्ध के व’क्त जा’पानी सैनि’कों ने सा’उथ को’रिया की महि’लाओं को से’क्स गु’लाम ब’ना लि’या था। इ’न महि’लाओं को ‘comfort women’ ना’म दि’या ग’या था। इ’तना ही न’हीं, ए’क ख’बर की रिपो’र्ट के मुता’बिक, ए’क दि’न में अधि’कतम 50 जापा’नी सै’निक इ’न महि’लाओं का रे’प औ’र यौ’न शो’षण क’रते थे।

File Photo

पी’ड़ित महि’लाओं ने 2013 में दाय’र की थी या’चिका

य’हां त’क कि जा’पानी सै’निक की इ’स हैवानि’यत से पी’ड़ित क’ई महि’लाओं को यौ’न संचा’रित बी’मारी हो ग’ई थी, जब’कि कई महि’लाएं अन’चाहे तौ’र से प्रेग्नें’ट भी हो ग’ई थीं। को’र्ट ने फै’सले में क’हा कि इ’न महि’लाओं को से’क्स गुला’म बना’ना, इंसा’नियत के खि’लाफ कि’या ग’या अप’राध था। ब’ता दें, पी’ड़ित महिला’ओं ने 2013 में को’र्ट में याचि’का दा’यर की थी।

सि’र्फ कु’छ ही महिला’एं हैं जी’वित

आ’पको ब’ता दें कि से’क्स गु’लाम ब’नाई ग’ईं सा’उथ कोरि’या की क’रीब 240 म’हिलाओं ने सर’कार के सा’थ रजि’स्ट्रेशन करा’या था। हालां’कि, अ’ब इन’में से सि’र्फ 16 जी’वित हैं। इ’सके अ’लावा जि’न 12 महि’लाओं ने मुक’दमा द’र्ज करा’या था, उन’में से भी आ’ठ की मौ’त हो चु’की है। व’हीं, 20 महि’लाओं ने जा’पान के खिला’फ ए’क अ’लग मुक’दमा दाय’र कि’या है, जि’सका फै’सला अग’ले ह’फ्ते आ स’कता है। हालां’कि, जा’नकारों का क’हना है कि इस’की संभा’वना क’म है कि जा’पान सा’उथ कोरि’या की अदा’लत के फै’सले को स्वी’कार करे’गा।