Categories
News

कहीं झाड़ू को लेकर आप भी तो नहीं करते हैं ये गल’तियां, हो जाएं साव’धान वरना बढ़ जाएंगी दि’क्कतें…

हिंदी खबर

घर की साफ-सफाई में इस्ते”माल होने वाली झाड़ू आपको बहुत छोटी सी चीज लग सकती है, लेकिन वास्तु में इसका बहुत महत्व होता है। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार झाड़ू लक्ष्मी मां का बहुत प्रिय होता है। अगर आप झाड़ू का अनादर करते हैं तो समझ जाइए कि आप मां लक्ष्मी का अनादर कर रहे हैं और अगर मां लक्ष्मी आपसे रुठ गईं तो आपको धन की हानि हो जाएगी। घर पर इस्तेमाल होने वाली झाड़ू के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

पैर लगाने से बचे

झाड़ू आपके घर की गंदगी को बाहर करने का काम करता है ऐसे में कुछ लोग झाड़ू को ही गंदा समझ लेते हैं और उसे पैर लगा देते हैं। ऐसा करने से बचें। अगर आप झाड़ू को पैर लगाते हैं को इससे आपको मां लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। झाड़ू को कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए और हमेशा इसका आदर सम्मान करना चाहिए।

शाम के समय ना लगाएं झाड़ू

धार्मि’क मान्य’ता’ओं के अनु’सार शा’म के व’क्त घर में झा’ड़ू नहीं लगा’ना चाहिए। कहते हैं कि अगर सूरज ढलने के बाद घर में झाड़ू लगाया तो आ”र्थिक हा::नि होने का ख’त’रा रहता है। इतना ही नहीं घर के किसी सदस्य के बाहर जाने के बाद तुरंत झा”ड़ू लगाना अशु’भ माना जाता है। अगर सफाई करना जरुरी है तो मेह’मान या घर के सद”स्यों के घर के बाहर जाने से प’हले या जाने के करीब 1-2 घंटे बात ही झाड़ू लगाएं।

झाड़ू को उलटा रखने से बचें

घर की साफ-सफा’ई करने के बा’द झाड़ू को हमेशा एक जगह पर सीधा करके ही र”खें। इसे उल्टा करके रखने से घर में ल”ड़ाई-झ”गड़े, क’लह-क्लेश और त”ना’व से भरा मा”हौ”ल बनता है।

झा’ड़ू को छि”पा’कर रखें

वास्तु के अनुसार झा”ड़ू को कभी भी छ”त पर बाहर या खुले में नहीं रखना चाहिए। इससे चोरी होने या धन”हा”नि होने का ख”त”रा बनता है। इतना ही नहीं आप”के घर की झा”ड़ू पर किसी का ध्यान भी नहीं पड़ना चाहिए। ऐसे में इसे हमेशा घर की उसी जग”ह पर रखें ज”हां से ये किसी को दिखाई ना दें।

सपने में झाड़ू देखना

झा’ड़ू वैसे तो ऐसी को”ई ची”ज नहीं जो या”द रखी जाए, लेकिन कई बार लो”गों को स”पने में झाड़ू दिख जाता है। ऐसे में वो लोग प”रेशा”न रहते हैं कि इस सपने का म”तलब क्या है। आपको बता दें कि झा’ड़ू का स”प”ना देखना बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे घर में खुशहा’ली और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

अचानक बच्चा लगाने लगे झाड़ू

साफ-सफाई का काम बड़े ही करते हैं ऐसे मे अगर बच्चा अचानक से झाड़ू उठा ले तो समझ जाइए कि आपके घर में क्या मतलब होता है।

नए घर में नया झाड़ू

बहुत से लोग नया मकान बनाते हैं या नई जगह पर शिफ्ट होते है तो अपने पुराने सामान के साथ पुराना झाड़ू भी ले जाते हैं। ऐसा करने से बचे। नई जगह पर नया झाड़ू ले जाएं। अगर नई जगह पर पुराना झा’ड़ू ले जाते है तो इससे सद”स्यों के बीच मन’मु’टाव, तनाव होने के साथ साथ घर में नई दि’क्क’तें आ सकती हैं।