Categories
Other

भूलकर भी इस दिशा में ना रखें झाड़ू, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

दोस्तों, वास्तुशास्त्र हर एक व्यक्ति के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता हैं. ये वास्तुशास्त्र हमारी ज़िन्दगी के उतार- चढ़ाव पर भी काफी ज्यादा असर करता हैं. इन शास्त्रो, में झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता हैं. आप लोगों ने भी अक्सर ये सुना होगा की जिस घर में साफ़- सफाई रहती है, उसी घर में धन की देवी लक्ष्मी वास करती हैं. ऐसा कहा जाता है की घर में झाड़ू को वास्तु के हिसाब से नहीं रखा जाता है तो, तो उन लोगों धन से संबंधित परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. आज हम आपको झाड़ू से जुड़े कुछ ऐसे वास्तु के टिप्स बताने जा रहे, जो कि आप सबको ज़रूर मालूम होने चाहिए. आयिए अब इस बारे में जानते हैं.

झाड़ू से जुड़े इन वास्तु टिप्स को अपनाने से हर परेशानी हो सकती हैं हल:

1 ) झाड़ू को रखें नजरों से दूर

दोस्तों, झाड़ू को कभी भी नजरों के सामने नहीं रखना चाहिए. खुले में झाड़ू रखने से हर जगह नकारात्मक ऊर्जा  फैलती हैं. ऐसे सामने खुले में झाड़ू होना शुभ संकेत नहीं होता हैं.

पुराना झाड़ू को तुरंत बदल डालें

कई बार झाड़ू के टूट जाने पर भी हम उसका उपयोग करते रहते हैं, लेकिन वास्तु की नजर में ये गलत होता है। यदि घर या ऑफिस की झाड़ू टूट जाए तो उसे तुरंत बदल लें। टूटी हुई झाड़ू से घर की सफाई करना कई तरह की परेशानियों को आमंत्रण देता है।

झाड़ू को खड़ा न रखें

झाड़ू को कभी भी खड़ा न रखें, खड़ी झाड़ू अपशगुनों का कारण मानी जाती है, इसलिए इसे हमेशा जमीन पर लेटा कर ही रखें।

4 ) शाम के समय ना लगाए झाड़ू

शाम के समय घर में झाड़ू लगाना वास्तु की नजर में अच्छा नहीं माना जाता हैं. ऐसा करने से माँ लक्ष्मी रूठ जाती हैं. इसीलिए हो सके तो शाम या रात को बिलकुल भी झाड़ू ना लगाए।

5) पश्चिम दिशा में रखें झाड़ू

झाड़ू को घर या ऑफिस में हमेशा पश्चिम दिशा में ही रखना चाहिए। क्युकी इससे नेगेटिव एनर्जी नहीं फैलती हैं.

6 ) झाड़ू को न लगाए पैर

हिंदू धर्म में झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता हैं. हमेशा ध्यान रखें की घर का कोई भी सदस्य झाड़ू को पैर न लगाए। यह देवी लक्ष्मी का अपमान माना जाता हैं.

7 ) शनिवार को बदलें झाड़ू
पुरानी झाड़ू बदलकर नई निकालने के लिए शनिवार का ही दिन चुनें। ऐसा कहा जाता है कि शानिवार को झाड़ू बदलना शुभ माना जाता हैं.

8 ) साफ पानी से ही धोए झाड़ू
अगर कभी आप लोग झाड़ू को धुलना चाहते है तो, उसे सिर्फ साफ़ पानी से ही धोए. गंदे पानी से धोना उसका अपमान माना जाता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.