Categories
News

Haryana के इस शहर में मा’स्क न पहनने वालों से अब तक लिया जा चुका है 1 करोड़ तक का जु’र्माना

डेली न्यूज़

प्रदेश कोरोना वाय’रस के बढते मामले को लेकर अब सोशल डिस्टे’सिंग का पालन नहीं करने और मास्क अनि’वार्य होने के बाद भी इस्ते’माल नहीं करने वालों पर लगा’तार शिकं’जा कसा जा रहा है।

प्रदेश में कोरोना संक्र’मण (Corona infection)और मरीज लगा’तार बढ़ता जा रहे हैं। उसके बावजूद सोशल डिस्टे’सिंग (Social distancing) का पालन नहीं करने और मास्क अनि’वार्य होने के बाद भी इस्ते’माल नहीं करने वालों पर लगातार शिकं’जा कसा जा रहा है। हरि’याणा पुलिस ने साढ़े आठ हजार से ऊपर चाला’न कर 42 लाख से ज्यादा राशि जु’र्माने के तौर पर वसू’ल की है। दूसरी ओर स्था’नीय निकाय के कर्मि’यों ने बिना मास्क घूमने वालों पर शिकं’जा कसते हुए पूरे प्र’देश के विभि’न्न शहरों से पांच लाख से ज्या’दा राशि जुर्मा’ना (Penalty) लगाया है।

इसके अलावा रा’ज्य की पुलि’स की ओर से अभी भी बिना मास्क वालों से राज्य के विभिन्न जि’लों में मुहिम जारी रखी गई है।जान’कारी अनुसार आंक’ड़ों पर गौर करें, तो राज्य’भर में बीती 6 जून को राज्य की वि’भिन्न 87 नगर परिष’दों, नगर पालि’काओं, नगर निग’मों की ओर से 302 चालान किए, इस रोज 92,950 की राशि वसू’ली गई। इसके अला’वा सात जून को अगले ही रोज 309 चाला’न कर 1,10450 की राशि वसू’ली गई। इसी क्रम में अगले रोज अ’र्थात 8 जून को नगर निका’यों की टीमों व अफ’सरों ने बिना मास्क घूमने वाले 422 लोगों के चाला’न कर 14,2100 की राशि जुर’माना वसू’ली की गई। 9 जून को भी टीमों ने मुहि’म जारी रखी 491 लोगों के चाला’न कर 1,56,550 की राशि वसूल की है। इस तरह से चार दिनों के अंदर ही टीमों ने 5,020,50 राशि वसूल की। जिन नगर नि’गम क्षेत्रों में बिना मा’स्क घूमने वालों के ज्यादा चाला’न हुए हैं, और उनसे जुर्मा’ना वसूल किया गया है। उस पर गौ’र करें, तो कुरु’क्षेत्र, यमुनानगर, करनाल फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, सिरसा, हिसार, अंबाला, पलवल, कैथल में शिकं’जा कसा गया। पुलिस ने भी बिना मास्क वालों पर विभिन्न जिलों में शिकं’जा कसते हुए दस जून तक 8459 चाला’न काटे और 4,229,500 की जु’र्माना राशि वसूल की है। इस तरह से नगर निकायों के मुका’बले हरिया’णा पुलिस द्वारा लोगों के ज्या’दा चा’लान काटे गए। 

चल रहा अभियान

6 जून को राज्य की विभि’न्न 87 नगर परि’षदों, नगर पालि’काओं, नगर निगमों की ओर से 302 चालान किए, इस रोज 92,950 की राशि वसू’ली गई। इसके अला’वा सात जून को अगले ही रोज 309 चा’लान कर 1,10450 की राशि वसूली गई। 8 जून को नगर निकायों की टीमों व अफ’सरों ने बिना मा’स्क घूमने वाले 422 लोगों के चा’लान काटा। 

नियमों का उल्लं’घन करने वालों पर स’ख्ती 

स्वा’स्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि अन’लाक वन हो जाने के बाद भी संक्र’मण का खतरा लगा’तार सिर पर है। सोश’ल डिस्टें’सिंग की बार बार अ’पील और मास्क लगाने की एडवाइ’जरी नहीं मानने वालों को लेकर हमने जु’र्माने का प्राव’धान किया है, ताकि इस तरह के तत्वों से स’ख्ती से निपटा जा सके। विज ने कहा कि निय’मों की परवाह नहीं करने वा’लों के लगा’तार पुलिस और स्था’नीय निका’यों द्वारा कार्र’वाई कर जुर्मा’ना वसू’ला जा रहा है।