Categories
Other

इस शख्स ने कबाड़ से बना डाली इलेक्ट्रिक बाइक, देखकर आनंद महिंद्रा भी हुए हैरान!

कबाड़ से शानदार चीजें बनाने के अनेक किस्से सामने आ चुके हैं. लेकिन सूरत के रहने वाले इस इंसान ने जो कमाल किया है वो जानकर कई ऑटो इंजीनियर भी हैरान हैं. आपको बता दें की इस व्यक्ति ने कबाड़ में से इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है. सबसे बड़ी बात यह है कि वे जन्म से ही दिव्यांग हैं और सुन भी नहीं सकते. आइये जानते हैं इस व्यक्ति का नाम जिन्होंने ये अजूबा कमाल किया हैं, और जिनसे मिलने को ये बड़ी कंपनी भी उत्सुक हैं.

इस व्यक्ति का नाम हैं विष्णु पटेल. आपको बता दें की जाने-माने उद्योगपति आनंद महेंद्रा ने उनकी प्रशंसा की है. उनके जैसे अन्य लोगों को 1 करोड़ की मदद करने की इच्छा जताई है. महेंद्रा ने इस संबंध में एक ट्वीट भी किया है. उन्होंने विष्णुभाई को मिलने और उनके ख़ास वर्कशॉप की मुलाकात लेने की इच्छा जताई है. चौंकाने वाली बात तो ये है कि उन्होंने केवल कक्षा 5 तक की पढ़ाई की है. इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाले विष्णु भाई पटेल कहते है कि दिव्यांग और उनके परिवार के लिए कुछ करने की चाह ने मुझे रास्ता बताया. यू ट्यूब के सहारे मैंने काम शुरू किया. आर्थिक परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए लैपटॉप मोबाइल और टीवी रिमोट के पार्ट्स जो भंगार थे, उन चीजों से काम शुरू किया और बाइक बनती गई.

दिव्यांग व्यक्ति परिवार के साथ घूम पाए, इसके लिए बैटरी 3 व्हीलर बाइक बनाई है जो एक ही बटन दबाने से रिवर्स भी जाती है. इसके आलावा, एक 60 किलो के वजन वाली 2 व्हीलर बाइक भी बनाई है और वो भी दिव्यांगों के लिए है. इसके अलावा 6 से 7 पेट्रोल बाइक को मोडिफाई किया है और इस बाइक को चलाने के लिए रविवार को ख़ास तौर पर बच्चे आते हैं. आज जाने माने उद्योगपति आनंद महेंद्र ने मेरे टैलेंट की तारीफ़ की है जिससे मुझे बहुत ख़ुशी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.