Categories
धर्म

सूर्या’स्त के बाद भूलकर भी किसी को न दें ये चीजें, हो जाएंगे कंगाल

धार्मिक समाचार

धार्मिक मान्य’ताएं कहती हैं कि दान देने से मनुष्य को पुण्य की प्राप्ति होती है। शा’स्त्रों में भी दान करने का महत्व बताया गया है। सनातन धर्म में ही नहीं हर धर्म में दान को पुण्य कर्म बताया गया है और जरूर’तमंदों की सहा’यता करने एवं उन्हें दान करने के लिए कहा गया है। दान देने की परंपरा बहुत पहले से चली आ रही है, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें सूर्या’स्त के बाद किसी को नहीं देना चाहिए। यदि आप ये चीजें किसी को देते हैं तो आपको धन संबंधी परेशा’नियां हो सकती हैं।तो चलिए जानते हैं कि सूर्या’स्त के बाद कौन सी चीजें किसी को नहीं देनी चाहिए।

दूध

संध्या समय सूर्या’स्त होने के बाद दूध का दान नहीं करना चाहिए। दूध का संबंध भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी से माना गया है, इसके अला’वा दूध का संबंध चंद्रमा से भी माना गया है। ऐसा माना जाता है कि यदि आप सूर्यास्त के बाद जब दोनों बेला का मिलन होता है, उस समय में इन चीजों का दान करते हैं तो  आपके  घर की बरकत भी चली जाती है।

दही

1 of 4दही   दही का संबंध शुक्र ग्रह सेज्यो’तिशा’स्त्र के अनु’सार दही से शुक्र ग्रह का संबंध होता है। शुक्र को धन, वैभव और ऐ’श्वर्य का प्रतीक माना जाता है। इसलिए सूर्या’स्त के समय किसी को दही नहीं देनी चाहिए। माना जाता है कि इससे आपकी भौतिक सुख-सुवि’धाओं और वैभ’व में कमी आती है।

onion garlic

सूर्यास्त के बाद किसी को न दें ल’हसुन-प्याज’वैसे तो दान में लहसुन, प्याज नहीं दिया जाता है। परंतु कभी ऐसा भी होता है कि किसी को लहसुन प्याज देना पड़ता है, लेकिन शाम के समय किसी को भी प्याज-लहसुन देने से बचना चाहिए। इन दोनों चीजों का संबंध केतु ग्रह से माना गया है। सूर्या’स्त के बाद इन चीजों को देने से आपको सम’स्या का सामना करना पड़ सकता है।