Categories
News

मध्य’प्रदेश में कंपा’एगी कड़ा’के की ठंड, बारिश भी देगी दस्त’क

न्यूज़

मध्य प्रदेश में ठं’ड का असर तेजी से बढ़ने लगा है. राज’धानी भो’पाल सहि’त कई जिलों में पारा नीचे जाने से सुबह-सुबह लोग घरों में ही दु’बके रहे. जब’कि आने वाले दिनों में कुछ जिलों ह’ल्की बा’रिश का अनु’मान भी जताया गया है. 

भोपालः मध्य प्रदेश में मौ’सम ने तेजी से कर’वट बदली है. पिछ’ले दो दिनों से पारा लगा’तार नीचे जा रहा है. उत्तर भार’त की तरफ से आ रही सर्द हवा’ओं के कारण राज’धानी भो’पाल सहि’त प्रदेश के अधिक’तर जि’लों में अब ठं’ड का असर बढ़ने लगा है. मौ’सम वैज्ञा’निकों ने भी प्र’देश में आने वाले दिनों में तेजी से ठंड बढ़ने उम्मी’द जताई है.  

ग्वालियर-चंबल में हो सकती है बारिश 
मौ’सम विभा’ग के मुता’बिक इस वक्त उत्तर भा’रत में जम’कर बर्फ’बारी हो रही है. जिस’से उत्तरा’खंड, हिमा’चल सहित अन्य रा’ज्यों में कड़ा’के की ठंड पड़ रही है. यहां 13 से 15 नवं’बर के बीच एक तीव्र सिस्ट’म बनने के आ’सार बताए जा रहे हैं. जिससे उत्तर भारत में क’ड़ाके की ठंड के साथ सर्द हवा’एं चलने की उम्मीद है. लिहा’जा इन हवा’ओं का असर मध्य प्रदे’श की तरफ होता है तो आने वाले कुछ दिनों में ग्वा’लियर चंबल के जिलों में जिनमें ग्वालि’यर, शिवपुरी, मुरैना, श्योपुर, भिंड जिले में बारिश की संभा’वना जताई गयी है. अगर बारिश हो’ती है तो ठंड के तेवर और ती’खे हो सकते हैं. 

राजधानी में बढ़ा ठंड का असर 
भो’पाल में भी पिछ’ले तीन दिनों लगा’तार पारा गिरता जा रहा है, ठंड का असर बढ़ने और धुंध छाए रहने की वजह से लोग सु’बह-सुबह घरों में ही दुबके रहे. भोपा’ल में दिन का ताप’मान 27 डिग्री के नीचे पहुंच गया. जबकि शाम के वक्त भी पा’रा तेजी से नीचे जा रहा है.

मैदानी इला’कों में ठंड का ज्यादा असर 
मौस’म विभा’ग के मुता’बिक मध्य प्रदेश के मैदा’नी इला’कों में सबसे ज्यादा ठंड पढ़ रही है. बुंदेल’खंड अंच’ल के सागर, छतरपुर और टीकम’गढ़ जिले में ठंड का असर दिखने लगा है. यहां सुबह और शाम के वक्त पारा तेजी से नीचे जाने की वज’ह से ठंड बढ़ गयी. 

इन जिलों में ठंड बढ़ने के आसार 
अगले कुछ दिनों में राज’धानी भोपाल सहित राय’सेन, विदिशा, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, श्योपुर सहित अन्य कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने के आ’सार जताए गए हैं.