Categories
News

इ’स ए’क गल’ती की व’जह से कं’काल में बद’ला ल’ड़के का श’रीर, क’हीं आ’प भी तो अ’पने ब’च्चों को.. प’ढ़ें पू’री ख’बर…

हिंदी खबर

भू’खे र’हने की व’जह से कं’काल जै’से हो चु’के 7 सा’ल के ल’ड़के की ए’क भ’यावह तस्वी’र सा’मने आ’ई है. यम’न के र’हने वा’ले इ’स ल’ड़के का ना’म फैय’द स’मीम है. पैराला’इसिस औ’र बु’री तर’ह कुपो’षण के शि’कार समी’म का व’जन सि’र्फ 7 कि’लो है. 

रॉय’टर्स की रि’पोर्ट के मु’ताबिक, समी’म की हा’लत बे’हद ख’राब हो ग’ई थी और मुश्कि’ल से ही उस’की जा’न ब’च पा’ई. अ’ब उ’से यम’न की राज’धानी स’ना के ए’क हॉस्पि’टल में ला’या ग’या है ज’हां उस’का इला’ज च’ल र’हा है.

अ’ल श’बीन हॉस्पि’टल के कुपो’षण वा’र्ड के सुपर’वाइजर डॉ’क्टर रा’गेह मो’हम्मद ने क’हा कि ज’ब स’मीम को य’हां ला’या ग’या तो उस’की जा’न लग’भग जा’ने ही वा’ली थी. ले’किन अल्ला’ह का शु’क्र है कि हम’ने उ’चित कद’म उठा’कर उ’से ब’चा लि’या. अ’ब उस’की तबी’यत बे’हतर हो र’ही है

डॉ’क्टर ने ब’ताया कि स’मीम सेर’ब्रल पॉ’ल्जी औ’र गं’भीर कुपो’षण का शि’कार है. यम’न की राज’धानी स’ना के हॉस्पि’टल में स’मीम को भ’र्ती क’राने के लि’ए समी’म के परि’वार को टू’टी हु’ई स’ड़क औ’र वि’भिन्न चे’कप्वाइंट को पा’र कर’ते हु’ए 170 कि’मी का स’फर त’य क’रना प’ड़ा.

स’मीम के इ’लाज के लि’ए उ’सके प’रिवार के पा’स पै’से भी न’हीं हैं. परि’वार इला’ज के लि’ए डोने’शन प’र नि’र्भर है. व’हीं, स्थानी’य हॉस्पिट’ल के डॉ’क्टर का क’हना है कि दे’श में कुपो’षित ब’च्चों की सं’ख्या ब’ढ़ र’ही है.

सं’युक्त रा’ष्ट्र का मा’नना है कि य’मन दु’निया में स’बसे ब’ड़े मा’नवीय सं’कट का साम’ना क’र र’हा है. य’मन में आधि’कारिक तौ’र से अका’ल घो’षित न’हीं कि’या ग’या है. ले’किन 6 सा’ल के यु’द्ध के बा’द दे’श की 80 फीस’दी आ’बादी म’दद के भ’रोसे जी र’ही है.

सं’युक्त रा’ष्ट्र की को’शिशों से 2018 के आ’खिर में रा’हत का’र्य में ते’जी आ’ई थी, लेकि’न फि’र को’रोना पाबं’दियों की वज’ह से इ’समें दि’क्कतें आ ग’ईं. बा’ढ़ औ’र अ’न्य वज’हों से भी य’मन के हा’लात खरा’ब हो ग’ए.

2015 से ही य’मन यु’द्ध का सा’मना क’र र’हा है. य’हां सऊ’दी के ने’तृत्व वा’ले गठ’बंधन की ल’ड़ाई ईरा’न सम’र्थित हू’ती आंदोल’नकारियों से र’ही है. इ’स दौ’रान ए’क ला’ख लो’ग मा’रे जा चु’के हैं औ’र यु’द्ध की व’जह से दे’श भी बं’ट ग’या है. अ’ब राज’धानी स’ना सहि’त प्रमु’ख श’हरी इला’कों प’र हू’तियों का क’ब्जा है.