Categories
News

केवल सुबह उठते ही बा’सी मुँह कर लें यह काम दूध जैसे स’फेद हो जा’एंगे आप के दाँत!

डेली न्यूज़

दाँत मान’व शरीर का बहुत ही मह’त्व’पूर्ण हिस्सा है। चमक’दार दाँत आपके व्य’क्तित्व में भी चार चाँद लगा देते हैं। वहीं अगर दाँत गंदे और पीले हों तो वही आपकी सारे व्यक्ति’त्व को प्रभा’वित करते हैं। आप कितने भी खूब’सूरत हों पर आपके दांत अगर पीले या गंदे तो वो आपकी खूबसू’रती को कम कर देते हैं। व्य’क्ति दूसरे के सामने जाने पर शर्मिं’दगी मह’सूस करने लगता है। केवल इतना ही नही गंदे दांतों से धीरे धीरे ज’र्म्स फैल’ते हैं और आगे यह दांतो को कम’जोर कर सकते हैं।

आज कल मार्केट में गंदे और पीले दाँतों को चमक’दार बनाने और साफ करने के लिए कई तरह के पे’स्ट आते हैं, पर इन सभी पेस्ट’स में कैमि’कल मिला रह’ता है। यह कैमिकल दांतों की जड़ों और म’सूड़े के लिए अच्छा नही होता। फिर भी व्य’क्ति दांतों को चमक’दार बनाने के लिए इन कैमि’कल वाले पेस्ट्’स का इस्ते’माल करते हैं। आज हम आपको दांतों के पीले’पन से छुट’कारा पाने और दांतों को चमक’दार बनाने का एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इस उपाय को केवल सुबह उठते ही बासी मुँह दां’तों पर उपयोग करना है, और आपके दांत दूध जैसे चमक’दार हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं क्या हैं यह उपाय।

हम जिस घ’रेलू नुस्खे की बात कर रहे हैं उसे बनाने के लिए, संतरे के छिल’कों को और तुल’सी के पत्ते को धूप में सुखा लें। जब यह सूख जाए तो इसे मिक्सर ग्राइं’डर में अच्छे से मि’क्स कर लें और एक महीन पाउ’डर बना कर तैयार कर लें। इस पाउ’डर को स्टोर कर लें। रोज सुबह उस पाउड’र में नींबू के रस की कुछ बूंद मिला कर पेस्ट जैसा तैयार करें और इसे ब्रश में लगा कर दांतो को साफ करें। इस उपाय को करने से आपके दांत एक गम साफ सफेद हो जाएंगे। अगर आपके दांतों से बद’बू भी आती है तो यह नु’स्खा आपकी यह सम’स्या भी दूर कर देगा।

अन्य उपाय

इसके अला’वा दांत को सही और साफ र’खने के लिए सप्ता’ह में एक या दो बार दांतों को सर’सों के तेल और नमक से साफ करना चाहिए। इसके लिए आप’को एक चम्म’च नमक में सर’सों तेल की कुछ बूंदे मिला कर दांतो को उससे मा’लिश करते हुए साफ़ करना चाहिए।

दांतो को सफेद और मज’बूत रखने के लिए रोजाना दिन में दो बार ब्रश क’रना चाहिए। सुबह शाम ब्रश करने से दांतों में जर्म्स नही फैलते और दांत हमे’शा स्व’स्थ और चम’कदार रहेंगे।।