Categories
breaking news

Bihar Election Results 2020: कौन बनेगा बिहार का सरताज? नीतीश की होगी वापसी या तेजस्वी का चलेगा बल्ला

बिहार न्यूज़

Bihar Election Results 2020: बिहार विधा’नसभा चुनाव में अधि’कांश एक्जि’ट पोल में राजद नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में पांच दलों के महागठ’बंधन को जीत हासिल होने का पूर्वानु”मान व्यक्त किये जाने के बीच आज मतग’णना होगी .

Bihar Election Results 2020: कौन बनेगा बिहार का सरताज? नीतीश की होगी वापसी या आएगा तेजस्वी का राज?

पटना: बिहार विधा’नसभा चुनाव में अधि’कांश एक्जि’ट पोल में राजद नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में पांच दलों के महागठ’बंधन को जीत हासिल होने का पूर्वा’नुमान व्यक्त किये जाने के बीच आज मतगणना होगी . राज्य में मतग’णना 38 जिलों के 55 मतग’णना केंद्रों पर होगी और इसके परिणाम नीतीश कुमार सरकार का भवि’ष्य तय करेंगे . नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षो से बिहार के मुख्यमंत्री हैं. कुछ दिनों पहले अधिकांश एक्जि’ट पोल में जदयू-भाजपा गठबं’धन की पराजय और राजद नीत महाग’ठबंधन की जीत का पूर्वानु’मान व्यक्त किया गया है . 31 वर्षीय तेजस्वी यादव महागठ’बंधन के मुख्य’मंत्री पद के उम्मीदवार हैं.

चुनाव आयोग ने मतग’णना सुचारू रूप से कराने के लिये पुख्ता प्रबंध किया है और इस बात का ध्यान रखा है कि मतों की गिनती की प्रक्रि’या में कोई बाधा नहीं आए . मुख्य निर्वाचन अधि’कारी एच आर श्रीनि’वास ने बताया कि मतदान होने के बाद जिन कक्षों (स्ट्रांग रूम) में ईवी’एम मशीनों को रखा गया है, वहां पर केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों को तैनात किया गया है और मंगल’वार को डाक मतपत्रों की गिनती के बाद इसे खोला जायेगा. बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये हुए मत’दान में वैशाली जिले के राघो’पुर सीट पर सभी निगाहें लगी हुई हैं जहां से तेजस्वी यादव चुनावी मैदान में हैं.


बहरहाल, नीतीश कुमार बि’हार विधान परिषद के सदस्य हैं और उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा है . राघोपुर सीट पर पूर्व में लालू प्रसाद और राब’ड़ी देवी प्रतिनि’धित्व कर चुकी हैं. तेजस्वी के बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने समस्ती’पुर जिले के हसन’पुर सीट से चुनाव ल़ड़ा है . इसके अलावा जिन नेताओं पर लोगों की नजर रहेगी उनमें पटना साहिब से नंद किशोर यादव, मोती’हारी से प्रमोद कुमार, मधुबनी से राणा रणधीर, मुजफ्फरपुर से सुरेश शर्मा, नालंदा से श्रव’ण कुमार, दिनारा से जय कुमार सिंह, जहाना’बाद से कृष्ण’नंदन प्रसाद वर्मा शामिल हैं .

अन्य प्रमुख उम्मी’दवारों में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, वी आई पी के नेता मुकेश सहनी, खेल से राजनीति में आई श्रेयसी सिंह, प्लूरल्स पार्टी की नेता पुष्पम प्रिया चौधरी आदि शामिल हैं .चुनाव प्रचार के दौरान राष्ट्रीय जनतां’त्रिक गठबं’धन के नेताओं ने लालू राबड़ी के 15 वर्षो के शासन’काल के दौरान पूर्व में कानून व्यवस्था की खराब स्थिति का आरोप लगाते हुए लोगों के सामने राजद से ‘जंगल’राज’को जोड़कर बात रखने का प्रयास किया था . वहीं, महागठ’बंधन के नेता तेजस्वी यादव ने अपनी चुनावी सभाओं में लगातार इस वादे को दोह’राया कि उनकी सरकार बनी तब पहली कैबिनेट में 10 लाख लोगों को नौकरी देने पर मुहर लगायी जायेगी.


चुनाव में दो बाहुब’लियों अनंत सिंह (मोकामा) और रीतलाल यादव (दानापुर) पर भी नजर रहेगी. दोनों ने राजद के टिक’ट पर चुनाव लड़ा है.गौर’तलब है कि पिछले वर्ष लोक’सभा चुनाव में राजद के एक भी सीट नहीं जीतने के बाद तेजस्वी यादव के नेतृत्व पर सवाल उठाया गया ऊाा . पिछले लोक’सभा चुनाव में राज्य की 40 सीटों में से राजग ने 39 सीटें जीत ली थी और कां’ग्रेस को एक सीट हासिल हुई थी.