Categories
Other

आम लोगों के हित में केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को दिया ये आदेश

दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 18 लाख के पार हो गई है. मरने वालों की संख्या 1 लाख 18 हजार हो चुकी है.वहीं 114215 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. अच्छी खबर ये है कि इटली में तीन हफ्ते में मरने वालों की संख्या सबसे कम स्तर पर आ गई है. देश में अब तक मरीजों की संख्या 9000 के पार पहुंच चुकी है. आपको बता दें फिलहाल देश में लॉक डाउन चल रहा हैं. इसी बीच केंद्र सरकार ने जनता के हित में कुछ आदेश राज्य सरकार को दिए हैं. आइये आपको बताते हैं उस आदेश के बारे में.

खाने-पीने चीजों के साथ-साथ समेत तमाम आवश्यक वस्तुओं के परिवहन की राह में आ रही अड़चनों को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर हर हाल में इन वस्तुओं से लदे ट्रकों का निर्बाध परिचालन सुनिश्चित कराने को कहा है.केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कड़े शब्दों में कहा, “मंत्रालय को मालूम हुआ कि आवश्यक वस्तुएं ले जाते हुए ट्रकों को देश के कुछ हिस्सों में रोका जा रहा है.”गृह सचिव ने पत्र में कहा, “ये नियम केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देश के अनुसारए नियंत्रणए कोरांटीन व निरीक्षण के उपायों से संबंधित क्षेत्रों को छोड़ बाकी हर जगह लागू होंगे.”

गृह मंत्रालय ने साफ निर्देश दिया है कि जरूरी व गैर-जरूरी वस्तुओं से भरे ट्रकों के निर्बाध परिचालन की अनुमति दी जाए बशर्ते ड्राइवर के पास प्रमाणिक ड्राविंग लाइसेंस हो. साथ ही, चालक के साथ उसका सहायक भी हो सकता है. अधिकारीए ड्राइवर से किसी दूसरे अनुमोदन पत्र की मांग नहीं करेंगे. इसके अलावा, सामान अनलोड यानी उतारने के बाद वापस जा रहे खाली ट्रकों को रास्ते में रोका नहीं पाएगा. फैक्टरियों को जा रहे मजदूरों को जाने की अनुमति होगी.पूरे देश में सभी वेयरहाउस, कोल्ड स्टोरेज में काम-काज निर्बाध जारी रहेगा. राष्ट्रीय संकट की इस घड़ी में अधिकारी उनके काम.काज को बाधित नहीं करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.