Categories
News

सस्ता सोना खरी’दने का शान’दार मौका, 9 नवं’बर से शुरू होगी ये स्कीम

डेली न्यूज़

दिवा’ली में अभी कुछ ही दिन शेष बचे हैं, लेकिन दिवा’ली से पहले आता है धनते’रस का त्योहार। ये तो सब जानते है कि ज्या’दातर लोग धनते’रस पर सोने से बनी चीजें खरीदते हैं। क्यों’कि इस दिन सोना खरी’दना शुभ माना जाता है। लेकिन सोने के दाम तो आस’मान छू रहे हैं ऐसे में सोना कैसे खरीदें ? तो अब खुश हो जाएं क्यों’कि आपकी दिवा’ली को हैप्पी दिवाली बनाने के लिए सर’कार ने सस्ते सोने की एक स्कीम निकाली है।

केंद्र सर’कार एक बार फिर गो’ल्ड बॉन्ड की स्की’म लेकर आई है जिस’की शुरु’आत 9 नवं’बर से होने वाली है। ये स्की’म में आप सोने में निवेश कर स’कते हैं। लेकिन इसे आप गह’नों के तौर पर नहीं ले सकते बल्कि बॉन्ड की खरी’दारी कर निवे’श कर सकते हैं।

अब आपका पह’ला सवाल होगा कि इसकी कीमत क्या होगी ? तो आरबी’आई के मुताबिक, स्व’र्ण बॉन्ड के लिए इंडि’यन बुलि’यन एण्ड जूल’र्स एसोसि’एशन लिमि’टेड द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रका’शित सामान्य औसत बंद भाव पर आधा’रित है। इसके तहत दाम 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय हुआ है।

सर’कारी स्वर्ण ब्रॉन्ड योज’ना 2020-21 की आठवीं श्रृंख’ला के लिए आवे’दन 9 से 13 नवंबर 2020 के बीच स्वी’कार किए जायेंगे। सरकार ने केंद्रीय बैंक के साथ मिल’कर तय किया है कि स्व’र्ण बॉन्ड के लिए ऑन’लाइन आवे’दन करने वाले निवे’शकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रु’पये की छूट दी जाएगी।

आप’को बता दें कि ऑन’लाइन आवे’दन करने वाले निवेश’कों के लिए स्व’र्ण बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा। ये बॉ’न्ड 8 साल की अवधि के लिए जारी किए जाते हैं और 5 साल के बाद इससे बाहर निक’लने का विक’ल्प भी होता है।