Categories
Other

जानें कैसा हैं अभेद किला नॉर्थ कोरिया का, जहां किम जोंग उन का हो रहा इलाज

उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन की हालात लगातार बिगड़ती जा रही है. इस वक़्त तो ज़िन्दगी और मौ’त से जूझ रहे हैं. तानाशाही शासन के कारण और बिना किम जोंग उन की इजाजत के कोई खबर नहीं दिखाई जाती इसलिए सटीक जानकारी किसी को पता नहीं चल पा रही. नॉर्थ कोरिया के पड़ोसी देश साऊथ कोरिया ने भी कहा है कि वो इस सम्बन्ध में कोई भी जानकारी देने में असमर्थ है. आपको बता दें बीते दिनों एक सर्जरी हुई जिसके बाद से उन्हें देखा नही गया है.

दक्षिण कोरिया के लोकल मीडिया की खबर के अनुसार किम का इलाज उस अस्पताल में हो रहा है जो खास उनके परिवार के लिए बनाया गया है। डेली एनके के अनुसार हयांग सैन अस्पताल को लंबे समय से हृदय संबंधी बीमारियों से निपटने के लिए विशेष सुविधा के रूप में रखा गया है।यह अस्पताल 1994 में बनाया गया था, उत्तर कोरिया के नेता के दादा, किम इल-सुंग की मृत्यु के बाद, जो उस समय हयांग सैन में थे। किम का मानना ​​है कि क्षेत्र के एक अस्पताल होने से उन्हें बचाया जा सकता था। यह भी कहा जाता है कि राजधानी प्योंगयांग से दूर ये अस्पताल बनाने का एक और कारण है। किम और उनके परिवार को किसी भी तरह की निगरानी से दूर रखा जा सके।

डेली एनके ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि तानाशाह किम जोंग की तबीयत बीते कुछ महीनों में ज्यादा खराब हुई है। इसकी वजह है कि बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग, मोटापे की बीमारी और ज्यादा काम। सीएनएन के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया के मीडिया में अब तक किम जोंग की तबीयत को लेकर अब तक कुछ भी प्रकाशित नहीं हुआ है। इसकी वजह है कि वहां मीडिया पूरी तरह से सरकार के नियंत्रण में है। यही वजह है कि यहां से सूचना का इतनी जल्दी आना मुश्किल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.