Categories
Other

किम जोंग के बाद इस इंसान को माना गया हैं उत्तर कोरिया के सत्ता का प्रबल दावेदार

अमेरिकी न्यूज चैनल CNN में दावा किया गया कि किम जोंग उन की हालत काफी नाजुक है. उन्होंने एक सर्जरी करवाई थी जिसके बाद से उनकी हालत बिगडती ही चली गई. आखिरी बार किम जोंग उन 11 अप्रैल को देखे गए थे. उसके बाद से ही वो गायब हैं. एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक़ किम जोंग की जा’न को ख’तरा है. वो पिछले कई महीनों से बीमार चल रहे हैं. लेकिन अब अचानक उनकी हालत ज्यादा बिगड़ गई है.

नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन की बहन किम यो-जोंग को देश में दूसरा सबसे अहम चेहरे के तौर पर देखा जाने लगा है. 11 अप्रैल 2020 को किम यो-जोंग को नॉर्थ कोरिया के पोलित ब्यूरो में अल्टरनेट सदस्य के रूप में दोबारा शामिल किया गया. किम यो-जोंग देश के बाहर भी नॉर्थ कोरिया का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, साउथ कोरिया के सेजोंग इंस्टीट्यूट के विश्लेषक चिओंग सिओंग चांग का कहना है कि किम जोंग उन की बहन पहले से ही नॉर्थ कोरिया की सरकार में प्रभावी भूमिका निभा रही हैं.

theguardian.com की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन की देश और दुनिया में जो छवि है, उसे तैयार करने में उनकी बहन का काफी योगदान समझा जाता है. साउथ कोरिया में 2018 में विंटर ओलंपिक्स के दौरान किम यो-जोंग ने नॉर्थ कोरिया के दल का प्रतिनिधित्व किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.