Categories
Other

पूर्व ब्रिटिश MP ने किम जोंग के बारे में कहा- पब्लिक प्लेस में वो नहीं उनके हमशक्ल…

अमेरिकी न्यूज चैनल CNN में दावा किया गया कि किम जोंग उन की हालत काफी नाजुक है. उन्होंने एक सर्जरी करवाई थी जिसके बाद से उनकी हालत बिगडती ही चली गई. आखिरी बार किम जोंग उन 11 अप्रैल को देखे गए थे. उसके बाद से ही वो गायब हैं. एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक़ किम जोंग की जा’न को ख’तरा है. वो पिछले कई महीनों से बीमार चल रहे हैं. लेकिन अब अचानक उनकी हालत ज्यादा सुधर गई है और अपने बीमारी के खबरों पर भी अटकलें लगायी हैं. क्युकि वो लोगों के सामने आये. लेकिन पूर्व ब्रिटिश के MP ने जो कहा उसे जानकर चौंक जायेंगे.

एक नई जानकारी सामने आ रही है कि किम जोंग उन अपने जैसे दिखने वाले किसी व्यक्ति यानी बॉडी डबल का उपयोग करता है. बॉडी डबल के उपयोग को लेकर इस समय सोशल मीडिया पर बहस छिड़ी हुई है. ब्रिटेन की पूर्व सांसद रही लुईस मेंस को तो विश्वास है कि उत्तर कोरिया की सरकार किम जोंग उन का बॉडी डबल उपयोग करती है. लुईस ने ट्विटर पर इसके सबूत भी दिए. वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि जो फोटोग्राफ दिखाए जा रहे हैं, वो नकली है. लेकिन लुईस ने किम जोंग उन के दांतों, कलाई पर निशान और कान के आकार में दिख रहे अंतर के आधार पर यह दावा किया है कि उत्तर कोरिया किम जोंग उन के बॉडी डबल का उपयोग करती है.

इतिहास में भी ये माना जाता था कि कुछ शासक अपनी जैसे दिखने वाले लोगों का उपयोग करते थे. इनमें एडॉल्फ हिटलर, जोसेफ स्टालिन और सद्दाम हुसैन का नाम भी जोड़ा जाता है. लुईस ने लिखा है कि अगर आप कोरियन प्रोपैगैंडा द्वारा जारी फोटो को देखेंगे तो पता चलेगा कि किम जोंग उन के दांतों में अंतर है. यह एक आदमी नहीं हो सकता. मैं इसपर कोई बहस नहीं करना चाहती. लेकिन तस्वीरों में दिख रहे दोनों किम एक नहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.