Categories
News

अभी अभी किसानों के साथ मीटिंग के बाद सरकार ने लिया बड़ा फैसला, सुनकर झूम…….

खबरें

केंद्र सरकार द्वारा लाये गए कृषि बिलों को लेकर किसानों का आंदोलन उग्र होता जा रहा है. पिछले कई दिनों से पंजाब हरियाणा में किसान आंदोलन कर रहे थे औऱ हाईवे जाम कर रखा है. अब कई अन्य राज्यों के किसान भी इस आंदोलन में शामिल हो गए हैं और अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं.

जानकारी के लिए बता दें किसानों की समस्या का समाधान करने के लिए केंद्र सरकार किसानों से लगातार बातचीत कर रही है. अब आज सरकार की किसानों के साथ 5 वें दौर की बैठक हुई है, जिसमें सरकार ने बड़ा ऐलान किया है.

विज्ञान भवन में शुरू ही 5 वीं दौर की वार्ता में 40 किसान संगठनों के प्रतिनिधि और सरकार के मंत्रियों के बीच चर्चा रही. सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार सरकार ने किसानों से साफ कहा है कि वो कृषि कानून रद्द नही करेगी. वहीं MSP और मंडी पर लिखित आश्वासन देने को तैयार है. बैठक में किसानों ने बिंदुवार लिखित उत्तर मांगे. जिसपर सरकार ने सहमती दी और किसान आंदोलन की सबसे बड़ी मांग न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP और मंडी पर केंद्र सरकार किसानों को लिखित में आश्वासन देने को तैयार हो गयी.

गौरतलब है कि बैठक में किसानों ने बार बार कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की, जिसपर कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने कहा यह तीनों कानून आपके हित में हैं. इसमें बहुत सी चीजें किसानों के फायदे के लिए हैं. वही कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा हम संसोधन को तैयार हैं फिर ये कानून रद्द करने की मांग अलग से क्यों उठ रही है. उन्होंने कहा हम हर बिंदु पर बात करेंगे लेकिन कानून रद्द नही होगा.