Categories
Other

ये आसान घरेलू उपाय आपके पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द को कर देगा चुटकियों में गायब !

जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है उसके शरीर में बीमारियाँ भी बढ़ने लगती हैं। उम्र बढ़ने के साथ अक्सर लोगो के घुटनों और जोड़ों में दर्द होने लगता है. जो गठिया का रूप भी ले लेता है. गठिया की सबसे बड़ी वजह यूरिक एसिड को माना जाता है. कई बार ये दर्द बहुत असहनीय होता है . आज हम आपको जोडों और घुटने के दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं .


इन घरेलू उपायों से आप गठिया जैसी बीमारी से भी छुटकारा पा सकते है. अक्सर सुस्त रहने की वजह से या फिर नियमित व्यायाम ना करने की वजह से भी जोड़ो में दर्द बना रहता है. यह दर्द हाथ के कोहनी, पैर के जोड़ों, पसलियों इत्यादि जगह में हो सकता है.

एक ऐसी चीज़ जो अक्सर हर घर में इस्तेमाल की जाती है और शायद वो हमेशा आपके घर में रहती भी हो। जी हाँ हम बात कर रहे हैं नींबू की जिसके प्रयोग से आप अपने जोड़ों के दर्द से तुरन्त राहत पा सकते हैं.

नींबू के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है नींबू के छिलके में कितना लाभ छुपा है. नींबू के छिलके से हम जोड़ों के पूराने से पूराने दर्द को भी आसानी से खत्म कर सकते हैं. आइये हम आपको बताते हैं इसे कैसे करना है इसे यूज़.

सबसे पहले 2 नींबू के छिलके और 100 मिलीलीटर ऑलिव ऑयल ले लें. फिर दोनों को मिक्स करके एक ग्लास के जार में रख कर दो हफ्ते के लिए बंद करके छोड़ दीजिये. फिर दो हफ्ते बाद इसे आप किसी भी जोड़ों के दर्द में इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके जोड़ों के दर्द को काफी लाभ मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.